logo-image

घाटी के हालत को लेकर आर्मी कमांडर का बयान, कश्मीर में सेना को युद्ध गोलियों से नहीं, दिमाग से जीतना होगा

घाटी के हालत को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा है, 'सेना को गोलियों के माध्यम से युद्ध जीतने से ज्यादा दिमाग से लड़ाई जीतनी है।'

Updated on: 23 Apr 2017, 11:06 AM

highlights

  • घाटी में सेना को युद्ध गोलियों से नहीं, दिमाग से जीतना होगा
  • जनता आतंकियों का समर्थन कर रही हैः आर्मी कमांडर

 

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर के हालातों को लेकर सेना के एक शीर्ष कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जे एस संधू ने कहा है कि कश्मीर की स्थित बेहद नाजुक है। उन्होंने कहा कि सेना को सेना को कश्मीर की लड़ाई दिमाग से जीतना पड़ेगा।

घाटी के हालत को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा है, 'सेना को गोलियों के माध्यम से युद्ध जीतने से ज्यादा दिमाग से लड़ाई जीतनी है।' उन्होंन यह बात अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से कही।

अंग्रेजी अखबार से बातचीत में उन्होंने कहा कि जनता आतंकियों का समर्थन कर रही है, उनका महिमामंडन कर रही है और कट्टरता बढ़ रहा है। हमें युवाओं को आतंकी संगठनों से जुड़ने से रोकना होगा।

लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि युवाओं को बेहतर भविष्य की तरफ ले जाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए कौशल-विकास, नौकरी के अवसरों का सृजन, अभिभावकों और बुजुर्गों के साथ बातचीत जैसे कई कदम उठाए जाने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ेंः जम्मू कश्मीर में शांति को लेकर पीएम मोदी से मिलेंगी महबूबा

लेफ्टिनेंट जनरल जे एस संधू ने कहा 'नकली वीडियो, पुराने वीडियो, रीपीट स्क्रीनिंग वाले वीडियो बड़े पैमाने पर अशांति को जन्म देता है। बार-बार दिखाए जाने वाली इस तरह की घटनाएं गलत धारणाओं को जन्म देती है।'

हालांकि, उनका मानना है कि सोशल मीडिया इस तरह के वीडियो की पहुंच को व्यापक बनाता है। साथ ही सेना को इनसे मुकाबला करने में सक्षम बनाता है।

इसे भी पढ़ेंः कांग्रेस की अपील, बीजेपी से गठबंधन तोड़ घाटी में शांति बहाल करें महबूबा मुफ्ती