logo-image

'काशी महाकाल एक्सप्रेस' कराएगी आध्यात्मिक अहसास, पीएम मोदी ने की रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को 'काशी महाकाल एक्सप्रेस' (Kashi Mahakal Express) को चंदौली के पड़ाव से रिमोट के जरिए रवाना किया.

Updated on: 16 Feb 2020, 02:30 PM

highlights

  • मोदी ने 'काशी महाकाल एक्सप्रेस' को चंदौली के पड़ाव से रिमोट से रवाना किया.
  • महाकाल एक्सप्रेस यात्रियों को आध्यात्मिक अहसास भी कराएगी.
  • पैकेज में यात्रियों के रुकने, खान-पान और मंदिरों व पर्यटन स्थलों की व्यवस्था.

चंदौली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को 'काशी महाकाल एक्सप्रेस' (Kashi Mahakal Express) को चंदौली के पड़ाव से रिमोट के जरिए रवाना किया. महाकाल एक्सप्रेस यात्रियों को आध्यात्मिक अहसास (Spiritual Feelings) भी कराएगी. मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया, 'महाकाल एक्सप्रेस में यात्रियों का खास ख्याल रखा गया है. इसमें चलने वाले यात्रियों के मनोरंजन और अध्यात्मिक अहसास के लिए भजन-कीर्तन का आयोजन होगा. आज शुरुआती दिन में एक मंडली जाएगी, जो भजन-कीर्तन गाएगी. इसके बाद 20 फरवरी को भी एक मंडली का आयोजन होगा. इसके बाद लगातार कैसेट के माध्यम से अनांउसमेंट के जारिए लोग भजन-कीर्तन सुन सकेंगे.'

यह भी पढ़ेंः दिल्ली की सल्तनत पर तीसरी बार काबिज हुए केजरीवाल, ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

20 फरवरी से चलेगी
वाराणसी से इंदौर के बीच 20 फरवरी से चलाई जाने वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस में आठ विभिन्न तीर्थस्थलों के भ्रमण का पैकेज भी होगा. आईआरसीटीसी ने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक व पर्यटन स्थलों के लिए पैकेज तैयार किया है. अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस यूपी और मध्य प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों को जाने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा देगी. इससे दोनों ही प्रदेशों के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार को कुर्सी की राजनीति करार दिया

कई पैकेजों की सौगात
उन्होंने बताया कि काशी दर्शन एक का पैकेज 6010 रुपये का होगा, जिसमें वाराणसी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर, दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती शामिल है. काशी दर्शन दो का पैकेज 8110 रुपये का होगा. जिसमें सारनाथ के दर्शन को भी जोड़ा जाएगा. काशी-प्रयाग दर्शन 10 हजार 50 रुपये का होगा, जिसमें काशी दो के स्थानों के साथ प्रयाग का संगम तट भी रहेगा. आईआरसीटीसी की टूरिज्म एंड मार्केटिंग डायरेक्टर रजनी हसीजा ने बताया कि इंदौर, भोपाल या उज्जैन से चलकर वाराणसी आने वालों के लिए कुल पांच पैकेज की शुरुआत की गई है, जबकि वाराणसी, इलाहाबाद व लखनऊ से जाने वालों के लिए चार पैकेज दिए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली ने शुरू की नई राजनीति, शपथ लेने के बाद बोले सीएम केजरीवाल | ईश्वर-शहीदों के नाम शपथसुपर 50 मेहमान

ये होंगे स्टॉपेज
पैकेज में यात्रियों के रुकने, खान-पान और मंदिरों व पर्यटन स्थलों पर भ्रमण की व्यवस्था रहेगी. ये पैकेज ऑनलाइन लिए जा सकते हैं. इसके अलावा ट्रेन में सफर कर रहे अन्य यात्री भी चाहें तो उसी समय भुगतान कर पैकेज में शामिल हो सकते हैं. ट्रेन सप्ताह में दो दिन मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से चलेगी. यह लखनऊ, कानपुर, बीना, भोपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक पहुंचेगी. इंदौर से बुधवार और शुक्रवार को उज्जैन, संत हिरदाराम नगर (भोपाल), बीना, कानपुर और लखनऊ होकर वाराणसी जाएगी. वाराणसी-इंदौर वाया इलाहाबाद-कानपुर-बीना ट्रेन रविवार को चलेगी. सोमवार को इंदौर पहुंचेगी. हर सोमवार इंदौर, उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, कानपुर, इलाहाबाद होकर वाराणसी पहुंचेगी.