News Nation Logo
Banner

karva chauth 2019: देश में दिखा चांद, सुहागिनों ने खोला करवा चौथ का व्रत

करवा चौथ (karva Chauth) पर व्रत रखने वाली सुहागिनों को चांद निकलने का बेसब्री से इंतजार था. अब उनका ये इंतजार खत्म हो गया है.

By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Oct 2019, 09:56:46 PM
सुहागिनों ने चांद का किया दीदार

सुहागिनों ने चांद का किया दीदार (Photo Credit: (ANI))

नई दिल्ली:

करवा चौथ (karva chauth) पर व्रत रखने वाली सुहागिनों को चांद निकलने का बेसब्री से इंतजार था. अब उनका ये इंतजार खत्म हो गया है. दिल्ली, पटना समेत पूरे देश में चांद दिख गया है. अब सुहागिनों ने पूजा की थाली सजाकर चांद का दीदार किया और प्रार्थनाएं की. कोलकाता और गोरखपुर में चांद नजर आया है.

यह भी पढ़ेंः Chandrayaan2: ISRO ने जारी की चांद के सतह की पहली तस्वीर, IIRS ने ली फोटो

आज यानी गुरुवार को पूरे देश में करवा चौथ का व्रत मनाया जा रहा है. ये दिन सुहागिन स्त्रियों को लिए काफी अहम होता है. इस दिन महिलाएं उपवास करते हुए अपनी पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. करवा चौथ शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है, 'करवा' यानी 'मिट्टी का बरतन' और 'चौथ' यानि 'चतुर्थी'. इस बार करवा चौथ पर कई विशेष संयोग बन रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः 5 साल में देश को लूटने वालों को जेल भेजा, अब उनसे पाई-पाई वसूल की जाएगी; पुणे में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक बिना कुछ खाए व्रत रखती हैं. देर शाम करीब 8 बजे चांद दिखा. महिलाएं चांद को अर्ध्य देने के बाद ही अपना व्रत तोड़े रही हैं. इस त्योहार पर मिट्टी के बरतन यानी करवे का विशेष महत्व बताया गया है. माना जाता है करवा चौथ की कथा सुनने से विवाहित महिलाओं का सुहाग बना रहता है, उनके घर में सुख, शांति, समृद्धि और संतान सुख मिलता है. 

इस बार करवा चौथ में है खास संयोग

चंद्रमा की 27 पत्नियों में से उन्हें रोहिणी सबसे ज्यादा प्रिय है. यही वजह है कि यह संयोग करवा चौथ को और खास बना रहा है. इसका सबसे ज्यादा लाभ उन महिलाओं को मिलेगा ​जो पहली बार करवा चौथ का व्रत रखेंगी. करवाचौथ की पूजा के दौरान महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत करके रात को छलनी से चंद्रमा को देखने के बाद पति का चेहरा देखकर उनके हाथों से जल ग्रहण कर अपना व्रत पूरा करती हैं.

First Published : 17 Oct 2019, 08:27:28 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×