logo-image

गुरु पर्व से पहले सिख श्रद्धालुओं को तोहफा, आज से दोबारा खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर

कोरोना महामारी के कारण बंद बड़े कॉरिडोर को दोबारा से खोलने का ऐलान किया गया है, 19 नवंबर को गुरु पर्व मनाया जाएगा.

Updated on: 17 Nov 2021, 07:40 AM

highlights

  • करतारपुर साहिब कॉरिडोर को आज से दोबारा खोलने का निर्णय​ लिया है
  • कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 में इस गलियारे को बंद करा गया था
  • कोरोना​ नियमों का पालन करते श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे

नई दिल्ली:

गुरु पर्व से ठीक दो दिन पहले मोदी सरकार ने सिख श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा देते हुए करतारपुर साहिब कॉरिडोर को बुधावार यानि आज से खोलने का ऐलान किया है. मंगलवार को कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े कॉरिडोर को दोबारा से खोलने के आग्रह को मानते हुए केंद्र सरकार ने ये घोषणा की. गौरतलब है कि पंजाब में कुछ माह के बाद विधानसभा चुनाव हैं, इससे पहले यह फैसला दर्शाता है ​कि सरकार सिख श्रद्धालुओं का खास ख्याल रखना चाहती है.  गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को ट्वीट के जरिए कहा कि एक बड़े फैसले के बाद मोदी सरकार ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर को 17 नवंबर से दोबारा खोलने का निर्णय​ लिया है.

इससे बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालुओं को फायदा होगा. यह फैसला श्री गुरु नानक देव जी और सिख समुदाय को लेकर मोदी सरकार की अपार श्रद्धा को दर्शाता है. दूसरे ट्वीट में शाह ने कहा, देश 19 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाशोत्सव मनाने वाला है। मुझे भरोसा है कि मोदी सरकार के इस फैसले से देश भर में आनंद में इजाफा होगा.

गौरतलब है कि इससे पहले पंजाब के भाजपा नेताओं ने कॉरिडोर दोबारा से खोलने की मांग कर रविवार को पीएम से मुलाकात की। इसके बाद पंजाब और दिल्ली के कई नेताओं ने भी राष्ट्रपति और गृह मंत्री से मिलकर इस मुद्दे को उठाया. इससे पहले पंजाब कांग्रेस, अकाली दल ने भी पीएम के सामने इससे लेकर आग्रह किया था.

पंजाब के सीएम ने पीएम और गृह मंत्री को पत्र लिखकर इसके बारे में निर्णय लेने को कहा था। करतारपुर गलियारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब, पाकिस्तान को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ने काम करता है. 

निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट जरूरी

कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 में इस गलियारे को बंद करा गया था. शुक्रवार को गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव को लेकर श्रद्धालु पूरे कोरोना नियमों का पालन करते हुए दर्शन के लिए जा सकेंगे. पहले जत्थे में 250 श्रद्धालु जा पाएंगे और सभी यात्रियों के लिए टीकाकरण और निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट जरूरी होगी.

चन्नी ने फैसले का किया स्वागत  

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने मोदी सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया है. उन्होंने बताया कि उनका पूरा मंत्रिमंडल 18 नवंबर को रवाना होने वाले जत्थे में शामिल होगा। चन्नी के कहा, हमारी प्रार्थना रंग लाई। हमने पीएम, गृहमंत्री से गलियारे को खोलने की मांग रखी थी, आखिरकार इसे खोलने का फैसला लिया गया. इसके लिए धन्यवाद. चन्नी के साथ पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग और अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने भी केंद्र के इस निर्णय पर आभार व्यक्त किया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी मंगलवार को पीएम मोदी से इस गलियारे को खोलने की मांग रखी थी.