logo-image

करतापुर कॉरिडोर: CM अमरिंदर ने पाकिस्तान पर किया वार, 20 डॉलर एंट्री फीस को बताया जजिया टैक्स

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंद सिंह (CM Captain Amrinder Singh) ने पाकिस्तान की इमरान सरकार पर निशाना साधा है.

Updated on: 19 Sep 2019, 06:22 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंद सिंह (CM Captain Amrinder Singh) ने पाकिस्तान की इमरान सरकार पर निशाना साधा है. अमरिंदर सिंह ने करतारपुर साहिब जाने के लिए ली जा रही एंट्री फीस को जजिया टैक्स बताया है. इसके साथ ही इसे खत्म करने के लिए कहा. 

20 डॉलर प्रति यात्री की एंट्री फीस को 'जजिया टैक्स' करार देते हुए अमरिंद सिंह ने कहा, 'पाकिस्तान को इसे तुरंत वापस ले लेना चाहिए या फिर इसको कम करना चाहिए.'

बता दें कि औरंगजेब ने जजिया टैक्स की शुरुआत की थी. मुस्लिम देशों में गैर-मुस्लिम देशों से जजिया टैक्स वसूला जाता था. पाकिस्तान के कुछ हिस्से में यह टैक्स अभी भी लिया जाता है. करतारपुर कॉरिडोर के जरिए भारत या अन्य देशों से गुरुनानक साहब के दर्शन करने जाने वालों से 20 डॉलर एंट्री फीस लेने की पाकिस्तान ने प्रस्ताव रखा है. जिसका विरोध भारत ने किया है.

इसे भी पढ़ें:तो क्‍या अब कभी नहीं हो पाएगा विक्रम लैंडर (Vikram Lander) से संपर्क, जानें क्‍या कह रहा है ISRO

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को हुए कैबिनेट बैठक में एंट्री फीस को लेकर यह बात कही और इससे जजिया टैक्स करार दिया.

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने 9 नवंबर से करतारपुर कॉरिडोर खोलने का ऐलान किया है. वहीं 11 नवबंर को इस कॉरिडोर के जरिए भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था श्री करतापुर साहिब के दर्शन के लिए जाएंगे. 12 नवंबर को गुरु नानक देव की 550वीं जयंती है.