logo-image

Kartarpur Corridor: PM मोदी ने कहा- करतारपुर कॉरिडोर के लिए इमरान खान का धन्यवाद

आज सिखों को करतारपुर कॉरि़डोर का तोहफा मिलने जा रहा है. गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी आज करतारपुर तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाएंगे.

Updated on: 09 Nov 2019, 09:38 AM

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां शनिवार को सुप्रीम कोर्ट अयोध्या भूमि विवाद पर ऐतिहासिक फैसला सुनाने जा रही है. वहीं दूसरी तरफ आज सिखों को करतारपुर कॉरि़डोर का तोहफा मिलने जा रहा है. गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी आज करतारपुर तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाएंगे. बता दें कि करतारपुर कॉरि़डोर (करतारपुर गलियारा) के रास्ते पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए 500 तीर्थयात्री रवाना होंगे. 

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- हमारी गुरु परंपरा, संत परंपरा, ऋषि परंपरा, ने अलग-अलग कालखंड में, अपने-अपने हिसाब से चुनौतियों से निपटने के रास्ते सुझाए हैं. उनके रास्ते जितने तब सार्थक थे, उतने ही आज भी अहम हैं. राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय चेतना के प्रति हर संत, हर गुरु का आग्रह रहा है.

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- भारत की एकता, भारत की रक्षा-सुरक्षा से लेकर, गुरुनानक देवजी से गुरु गोविंद जी तब हर गुरु साहब ने निरंतर प्रयास किए हैं, अनेक बलिदान दिए हैं. इसी परंपरा को आजादी की लड़ाई और आजाद भारत की रक्षा में सिख साथियों ने पूरी शक्ति से निभाया है.

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार ने एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जिसका लाभ दुनियाभर में बसे अनेक सिख परिवारों को हुआ है. कई सालों से, कुछ लोगों को भारत में आने पर जो दिक्कत थी, अब उन दिक्कतों को दूर कर दिया गया है: पीएम मोदी

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

बीते 1 साल से देश और विदेश में कीर्तन, कथा, प्रभात फेरी, लंगर, जैसे आयोजनों के माध्यम से गुरु नानक देव की सीख का प्रचार किया जा रहा है. इससे पहले गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव को भी इसी तरह भव्यता के साथ पूरी दुनिया में मनाया गया था: मोदी

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर जनता को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा- गरुनानक देवजी ने सीख दी है कि सच्चाई और ईमानदारी से किए गए विकास से हमेशा तरक्की और समृद्धि के रास्ते खुलते हैं. गरुनानक देवजी ने सीख दी है कि धन तो आता जाता रहेगा पर सच्चे मूल्य हमेशा रहते हैं.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा- कहते हैं शब्द हमेशा ऊर्जा बनकर वातावरण में विद्यमान रहते हैं. करतारपुर से मिली गुरुवाणी की ऊर्जा, सिर्फ हमारे सिख भाई-बहनों को ही नहीं बल्कि हर भारतवासी को अपना आशीर्वाद देगी.

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

करतारपुर केवल गुरुनानक देवजी की कर्मभूमि नहीं है बल्कि करतापुर के कण-कण में गुरुनानक देवजी के पसीने की महक मिली हुई है। उसकी वायु में उनकी वाणी घुली हुई है: पीएम मोदी

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- अपनी यात्राओं का मकसद, गुरु नानक देव जी ने ही बताया था- बाबे आखिआ, नाथ जी, सचु चंद्रमा कूडु अंधारा!!
कूडु अमावसि बरतिआ, हउं भालण चढिया संसारा!!.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना, हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. गुरु नानक देव जी, सिर्फ सिख पंथ की, भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं: पीएम मोदी

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा- मैं भारत की भावनाओं को सम्मान करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खाव नियाजी का धन्यवाद करता हूं.



calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- इस कॉरिडोर के बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जाएंगे, मैं पंजाब सरकार का, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का इस कॉरिडोर को तय समय में बनाने वाले हर श्रमिक साथी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं.

calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

आज इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्यता का अनुभव कर रहा हूं, मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं: पीएम मोदी

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

मैं आप सभी को, देश और दुनिया में बसे सभी सिख भाई-बहनों को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के अवसर पर हार्दिक बधाई देता हूं: पीएम मोदी

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री मोदी ने सिख समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना बहुत खुशी की बात है.



calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री पीएम मोदी, गुरदासपुर के बीजेपी सांसद सनी देओल, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल डेरा बाबा नायक पहुंचें.



calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिध्दू चेक पोस्ट पर पहुंचे. 



calenderIcon 11:00 (IST)
shareIcon

डेरा बाबा नानक पहुंचे पीएम मोदी, पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल से की मुलाकात.



calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने पंजाब के सुल्‍तानपुर लोधी स्थित बेर साहिब गुरुद्वारा में मत्‍था टेका.



calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

इसके बाद पीएम मोदी गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के लिए रवाना करेंगे.

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी पंजाब पहुंच गए हैं. सुल्‍तानपुर लोधी में पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उनका स्‍वागत किया.



calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

डेरा बाबा नानक में दूरदराज के क्षेत्रों से लेकर विदेशों से भी तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. तीर्थयात्रियों की भीड़ को समायोजित करने के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं. 

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री मोदी डेरा बाबा नानक जाएंगे. जहां वो करतारपुर कॉरिडोर और यात्री टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

मनमोहन सिंह के अलावा प्रतिनिधिमंडल में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, आर. पी. एन. सिंह, रणदीप सुरजेवाला, दीपेंद्र हुड्डा और जितिन प्रसाद शामिल होंगे. इसके अलावा पंजाब राज्य के सभी विधायक और सांसद भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहेंगे.

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, अभिनेता और सांसद सनी देओल समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी.