News Nation Logo
Banner

Kartarpur Corridor: PM मोदी ने कहा- करतारपुर कॉरिडोर के लिए इमरान खान का धन्यवाद

आज सिखों को करतारपुर कॉरि़डोर का तोहफा मिलने जा रहा है. गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी आज करतारपुर तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाएंगे.

By : Vineeta Mandal | Updated on: 09 Nov 2019, 09:38:52 AM
Kartarpur Corridor

Kartarpur Corridor (Photo Credit: (फोटो-ANI))

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां शनिवार को सुप्रीम कोर्ट अयोध्या भूमि विवाद पर ऐतिहासिक फैसला सुनाने जा रही है. वहीं दूसरी तरफ आज सिखों को करतारपुर कॉरि़डोर का तोहफा मिलने जा रहा है. गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी आज करतारपुर तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाएंगे. बता दें कि करतारपुर कॉरि़डोर (करतारपुर गलियारा) के रास्ते पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए 500 तीर्थयात्री रवाना होंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- हमारी गुरु परंपरा, संत परंपरा, ऋषि परंपरा, ने अलग-अलग कालखंड में, अपने-अपने हिसाब से चुनौतियों से निपटने के रास्ते सुझाए हैं. उनके रास्ते जितने तब सार्थक थे, उतने ही आज भी अहम हैं. राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय चेतना के प्रति हर संत, हर गुरु का आग्रह रहा है.

पीएम मोदी ने कहा- भारत की एकता, भारत की रक्षा-सुरक्षा से लेकर, गुरुनानक देवजी से गुरु गोविंद जी तब हर गुरु साहब ने निरंतर प्रयास किए हैं, अनेक बलिदान दिए हैं. इसी परंपरा को आजादी की लड़ाई और आजाद भारत की रक्षा में सिख साथियों ने पूरी शक्ति से निभाया है.

केंद्र सरकार ने एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जिसका लाभ दुनियाभर में बसे अनेक सिख परिवारों को हुआ है. कई सालों से, कुछ लोगों को भारत में आने पर जो दिक्कत थी, अब उन दिक्कतों को दूर कर दिया गया है: पीएम मोदी

बीते 1 साल से देश और विदेश में कीर्तन, कथा, प्रभात फेरी, लंगर, जैसे आयोजनों के माध्यम से गुरु नानक देव की सीख का प्रचार किया जा रहा है. इससे पहले गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव को भी इसी तरह भव्यता के साथ पूरी दुनिया में मनाया गया था: मोदी

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर जनता को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा- गरुनानक देवजी ने सीख दी है कि सच्चाई और ईमानदारी से किए गए विकास से हमेशा तरक्की और समृद्धि के रास्ते खुलते हैं. गरुनानक देवजी ने सीख दी है कि धन तो आता जाता रहेगा पर सच्चे मूल्य हमेशा रहते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा- कहते हैं शब्द हमेशा ऊर्जा बनकर वातावरण में विद्यमान रहते हैं. करतारपुर से मिली गुरुवाणी की ऊर्जा, सिर्फ हमारे सिख भाई-बहनों को ही नहीं बल्कि हर भारतवासी को अपना आशीर्वाद देगी.

करतारपुर केवल गुरुनानक देवजी की कर्मभूमि नहीं है बल्कि करतापुर के कण-कण में गुरुनानक देवजी के पसीने की महक मिली हुई है। उसकी वायु में उनकी वाणी घुली हुई है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा- अपनी यात्राओं का मकसद, गुरु नानक देव जी ने ही बताया था- बाबे आखिआ, नाथ जी, सचु चंद्रमा कूडु अंधारा!!
कूडु अमावसि बरतिआ, हउं भालण चढिया संसारा!!.

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना, हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. गुरु नानक देव जी, सिर्फ सिख पंथ की, भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं: पीएम मोदी

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा- मैं भारत की भावनाओं को सम्मान करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खाव नियाजी का धन्यवाद करता हूं.



पीएम मोदी ने कहा- इस कॉरिडोर के बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जाएंगे, मैं पंजाब सरकार का, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का इस कॉरिडोर को तय समय में बनाने वाले हर श्रमिक साथी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं.

आज इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्यता का अनुभव कर रहा हूं, मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं: पीएम मोदी

मैं आप सभी को, देश और दुनिया में बसे सभी सिख भाई-बहनों को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के अवसर पर हार्दिक बधाई देता हूं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने सिख समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना बहुत खुशी की बात है.



करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री पीएम मोदी, गुरदासपुर के बीजेपी सांसद सनी देओल, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल डेरा बाबा नायक पहुंचें.



कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिध्दू चेक पोस्ट पर पहुंचे. 



डेरा बाबा नानक पहुंचे पीएम मोदी, पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल से की मुलाकात.



करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने पंजाब के सुल्‍तानपुर लोधी स्थित बेर साहिब गुरुद्वारा में मत्‍था टेका.



इसके बाद पीएम मोदी गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के लिए रवाना करेंगे.

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी पंजाब पहुंच गए हैं. सुल्‍तानपुर लोधी में पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उनका स्‍वागत किया.



डेरा बाबा नानक में दूरदराज के क्षेत्रों से लेकर विदेशों से भी तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. तीर्थयात्रियों की भीड़ को समायोजित करने के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी डेरा बाबा नानक जाएंगे. जहां वो करतारपुर कॉरिडोर और यात्री टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे.

मनमोहन सिंह के अलावा प्रतिनिधिमंडल में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, आर. पी. एन. सिंह, रणदीप सुरजेवाला, दीपेंद्र हुड्डा और जितिन प्रसाद शामिल होंगे. इसके अलावा पंजाब राज्य के सभी विधायक और सांसद भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहेंगे.

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, अभिनेता और सांसद सनी देओल समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी.

First Published : 09 Nov 2019, 09:38:52 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.