logo-image

विश्वास प्रस्ताव में गिर गई कांग्रेस-JDS सरकार, कुमारस्वामी ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

पिछले गुरुवार को ही कुमारस्‍वामी ने विधानसभा में विश्‍वास मत का प्रस्‍ताव पेश किया था, जिस पर अब भी मत विभाजन नहीं हुआ है.

Updated on: 23 Jul 2019, 08:50 PM

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिर गई है. विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस व जनता दल सेक्युलर (जद-एस) की गठबंधन सरकार विश्वासमत हासिल नहीं कर सकी. विश्वास मत के विरोध में 105 जबकि समर्थन में 99 मत पड़े. गठबंधन सरकार कुल छह मतों से पीछे रह गई और विश्वास मत जीतने में कामयाब नहीं हो सकी. इसके साथ ही भाजपा ने कहा है कि वह कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी.

calenderIcon 22:05 (IST)
shareIcon

एचडी कुमारस्वामी और जी परमेश्वर ने आज विधानसभा में विश्वास मत के बाद कर्नाटक के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार से मुलाकात की.



calenderIcon 21:35 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के बीजेपी अध्यक्ष येदियुरप्पा ने कहा, मैं पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह से बातचीत करूंगा इसके बाद राज्यपाल से मिलने जाउंगा.हम अब विधायक दल की बैठक करने जा रहे हैं.



calenderIcon 21:33 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी बीजेपी के अनैतिक और कुशासन के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन करेगी. यह भारतीय जनता पार्टी द्वारा पैदा किया गया राजनीतिक अस्थिरता है.



calenderIcon 21:04 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस सरकार विश्वास मत हार चुकी है. पार्टी विधायकों की धोखेबाजी की वजह से हम हारे हैं. कर्नाटक के लोगों से अपील करता हूं कि पार्टी से धोखा देने वाले ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए.



calenderIcon 20:56 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार किया. 



calenderIcon 20:55 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के राज्यपाल को कुमारस्वामी ने सौंपा इस्तीफा. 



calenderIcon 20:53 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के समर्थन में वोट देने के पार्टी हाईकमान के निर्देश का उल्लंघन करके बीएसपी विधायक एन महेश आज विश्वास मत में अनुपस्थित रहे जो अनुशासनहीनता है जिसे पार्टी ने अति गंभीरता से लिया है और इसलिए श्री महेश को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निष्कासित कर दिया गया.



calenderIcon 20:52 (IST)
shareIcon

सिद्धारमैया बोले. बीजेपी के साथ देने वाले विधायकों को दोबारा कांग्रेस में नहीं लिया जाएगा.



calenderIcon 20:43 (IST)
shareIcon

एचडी कुमारस्वामी बेंगलुरु के राजभवन पहुंचे. कुमारस्वामी ने आज विधानसभा में कांग्रेस-जद (एस) सरकार का विश्वास मत खो दिया. बताया जा रहा है कि वह आज ही अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं.



calenderIcon 20:22 (IST)
shareIcon

एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक विधानसभा से बाहर चले गए. कांग्रेस-जद (एस) सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत खो दिया है.



calenderIcon 20:14 (IST)
shareIcon

एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस के जद (एस) गठबंधन सरकार के विधानसभा में विश्वास मत हारने के बाद भाजपा समर्थकों ने बेंगलुरु में पार्टी के राज्य कार्यालय में जश्न मनाया.



calenderIcon 20:13 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता जगदीश शेट्टार ने कहा, बागी विधायकों के इस्तीफे अभी तक स्पीकर द्वारा स्वीकार नहीं किए गए हैं. इस्तीफे की स्वीकृति के बाद उन्हें यह निर्णय लेना है कि उन्हें भाजपा में शामिल होना है या नहीं. वर्तमान परिदृश्य में हमारे पास 105 विधायक हैं, यह भाजपा के लिए बहुमत है, हम एक स्थिर सरकार बनाएंगे.



calenderIcon 20:12 (IST)
shareIcon

बीएस येदियुरप्पा ने आगे कहा, हम किसानों को आश्वस्त करते हैं कि आने वाले दिनों में हम उन्हें और अधिक महत्व देंगे. हम जल्द से जल्द उचित निर्णय लेंगे.



calenderIcon 20:11 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा, यह लोकतंत्र की जीत है. कुमारस्वामी सरकार से लोग तंग आ चुके थे. मैं कर्नाटक के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि विकास का एक नया युग अब शुरू होगा.



calenderIcon 20:05 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा, कांग्रेस-जद (एस) विश्वास मत में विफल रहे. यह हार हमारी पार्टी विधायिकाओं के विश्वासघात के कारण है, हम विभिन्न चीजों के प्रभाव में आ गए हैं. कर्नाटक के लोग पार्टी के साथ इस तरह के विश्वासघात को बर्दाश्त नहीं करूंगा.



calenderIcon 20:02 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत के दौरान कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया की तस्वीर. 



calenderIcon 19:54 (IST)
shareIcon

एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के विश्वास मत हारने के बाद बीएस येदियुरप्पा और अन्य कर्नाटक भाजपा विधायकों ने विधानसभा में जीत के संकेत दिए.



calenderIcon 19:52 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिरी, बहुमत में BJP को 105 और कांग्रेस-JDS को 99 वोट मिले.



calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

सीएम एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, देखते हैं कि कैबिनेट गठन के बाद आप सरकार को कैसे बचाएंगे? हम देखेंगे कि आप कब तक सरकार चलाएंगे? मैं ही यहीं हूं. कितना कमल ऑपरेशन चलेगा. तब आपके (बीजेपी) के लोग भागेंगे. इसके बाद चुनाव के लिए जाना बेहतर है. अगर कोई मेरी पार्टी में आता है तो हम किसी को नहीं चाहते हैं. मैं सभी से वित्त विधेयक को मंजूरी देने और फिर विश्वास प्रस्ताव का अनुरोध करता हूं. यह सिर्फ एक निवेदन है. मैं विश्वास प्रस्ताव चाहता हूं.

calenderIcon 19:23 (IST)
shareIcon

स्पीकर ने वोटिंग का ऐलान किया. कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पर वोटिंग शुरू हो गई है. सीएम एचडी कुमारस्वामी ने विश्वास मत पेश किया. 

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि सत्ता किसी के लिए भी स्थायी नहीं है. मैं फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हूं. मैं भाग नहीं रहा हूं. मैं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से कहना चाहता हूं कि देश को बर्बाद मत कीजिए.

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

स्पीकर ने सदन की कार्यवाही के दौरान बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा को एक पत्र सौंपा. उन्होंने कहा, अगर सदन की अवमानना की जाती है तो मैं त्याग पत्र देना चाहता हूं. मैं अपनी जेब में यह पैकेट में रखता हूं. हमारे जैसे लोग आज कम हो गए हैं. मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं. अगर विश्वास मत स्थगित हो जाता तो मैं इस्तीफा देने के लिए तैयार था.

calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि जिन्हें ढंग से इस्तीफा लिखना भी नहीं आता है, वो लोग स्पीकर के बर्ताव के बारे में बात कर रहे हैं. मुझे नहीं पता कि मैं स्पीकर रहूंगा या नहीं लेकिन यह सदन की अवमानना है.

calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने कहा, मैंने अपना त्याग पत्र अपनी जेब में रखा हूं. अगर वे आज विश्वास मत न करते तो मैं इस्तीफा दे दूंगा. येदियुरप्पा जी को यह दिखाते हैं. कर्मचारियों को देते हैं, उन्हें यह पत्र दिखाने के लिए.

calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि बेंगलुरु में आज और कल धारा 144 लागू रहेगी. सभी पब, शराब की दुकानें 25 तारीख तक बंद रहेंगी. अगर कोई भी इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो उन्हें दंडित किया जाएगा.



calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

सिद्धारमैया ने कहा कि राज्य की 99 फीसदी जनता जानती है कि बीजेपी हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल है. आपको लगता है कि लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. अगर आप सरकार बनाते हैं और उन्हें मंत्री बनाते हैं तो आपको क्या लगता है कि लोगों को इसके बारे में पता नहीं चलेगा. आज राजनीति को जो स्तर हो गया है, उस पर शर्म आ रही है. राजनीति में मूल्यों वाले लोगों के लिए कोई जगह नहीं है. लेकिन निराशावादी मत बनो. राजनीति में अच्छे लोग होने चाहिए. सरकारें आती-जाती रहेंगी, लेकिन हमें संविधान बचाने की जरूरत है. होलसेल कारोबार वाली राजनीति शर्मनाक है. इससे पहले सिद्धारमैया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है. आपने कहा है कि चर्चा शाम 4 बजे समाप्त होनी चाहिए और उसके बाद मुख्यमंत्री बोलेंगे. मैं कोशिश करूंगा और तब से पहले खत्म कर दूंगा.



calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा में कहा, मैं कर्नाटक की जनता और स्पीकर से भी माफी मांगता हूं. विपक्ष जल्द सत्ता में आना चहता है. उम्मीद थी कि कुछ लोग बदल सकते हैं, लेकिन वह नहीं बदले. मैं एक एक्सीडेंटल मुख्यमंत्री हूं. मैं गलती से राजनीति में आ गया.  

calenderIcon 17:26 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के कांग्रेस कार्यकर्ता उस अपार्टमेंट में पहुंच गए, जहाँ दो विधायक ठहरे हुए हैं. बता दें कि आज शाम छह बजे तक कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी को विश्वास मत हासिल करना है.

calenderIcon 17:19 (IST)
shareIcon

विधानसभा में कम संख्या होने के बावजूद कांग्रेस और जेडीएस फ्लोर ट्रस्ट के लिए जाएंगे. यह 15 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने का मुद्दा होगा, क्योंकि उन्होंने व्हिप का पालन नहीं किया और मतदान से दूर रहे.

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

डीके शिवकुमार ने कहा कि बागी विधायकों ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा है, तो आपकी पीठ में भी घोंपेंगे. मैं आपसे कह रहा हूं कि वो लोग मंत्री नहीं बन पाएंगे. उन्होंने कहा कि जब मैं बागी विधायकों से मिलने मुंबई गया तो उन्होंने मुझे कहा कि हम यहां से जाना चाहते हैं.

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा में डीके शिवकुमार ने कहा, बीजेपी हमारे नेताओं को लगातार मिसगाइड कर र ही है. मैं बागी विधायकों से मिलने मुंबई गया था. मैंने वहां के एक विधायक से बात की और उन्होंने मुझे आने के लिए कहा था. शिवकुमार ने कहा, मेरे ही कारण एमटीबी नागराज को टिकट मिला. लेकिन हम किसी को बंद करके नहीं रख सकते. 



calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

मुंबई में कर्नाटक के विधायक का विरोध करते हुए यूथ कांग्रेस कुछ ही देर में करेगी विरोध प्रदर्शन, मुंबई के रेनीसेंस होटल के बाहर पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा बंदोबस्त

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक मसले पर सुनवाई टल गई है. कांग्रेस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जब याचिका दायर की गई है तो स्पीकर मतदान कैसे करा दें? इस पर अदालत ने कहा कि ये हम नहीं तय करेंगे कि सरकार कब गिर रही है लेकिन स्पीकर आशावादी हैं और बहस की बात कर रहे हैं.