logo-image

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, हिजाब की आड़ में राजनीति और हिंसा अनुचित 

सुप्रीम कोर्ट की याचिका में हाई कोर्ट के निर्देश पर रोक लगाने की मांग की गई है, जो हिजाब मामले की सुनवाई कर रहा है. साथ ही तीन जजों की बेंच के सामने चल रही कार्यवाही पर भी रोक लगाने की मांग की गई है.

Updated on: 11 Feb 2022, 07:06 PM

दिल्ली:

Karnatak Hijab Row : कर्नाटक उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक नई याचिका दायर की गई है जिसमें छात्रों को कॉलेजों में धार्मिक पोशाक पहनने से रोक दिया गया है. एक छात्र ने विशेष अनुमति याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि अंतरिम आदेश ने व्यक्तियों, विशेष रूप से मुस्लिम महिला छात्रों की अंतरात्मा की पसंद पर सवाल खड़ा कर दिया है. याचिकाकर्ता ने दावा किया कि मुस्लिम महिलाओं का करियर और भाग्य अधर में है, उनके मौलिक अधिकार में कटौती की गई है. इससे पहले कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को हिजाब मुद्दे की याचिका की सुनवाई 14 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी है. 

यह भी पढ़ें : हिजाब विवाद: पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिक को तलब कर जताई चिंता

सुप्रीम कोर्ट की याचिका में हाई कोर्ट के निर्देश पर रोक लगाने की मांग की गई है, जो हिजाब मामले की सुनवाई कर रहा है. साथ ही तीन जजों की बेंच के सामने चल रही कार्यवाही पर भी रोक लगाने की मांग की गई है. 10 फरवरी को कर्नाटक उच्च न्यायालय की तीन न्यायाधीशों की पीठ ने हिजाब पंक्ति पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्देश दिया था, जबकि इस बात पर जोर दिया गया कि कोई भी छात्र इस मामले तक किसी भी धार्मिक पोशाक पहनने पर जोर न दे. कर्नाटक हाईकोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में कहा, जब तक कि मामला सुलझ न जाए तब तक छात्रों को ऐसा कोई कपड़ा नहीं पहनना चाहिए, चाहे हिजाब हो या भगवा स्कार्फ, जो लोगों को भड़का सके.

उच्च न्यायालय ने कहा कि शांति बहाल की जानी चाहिए और मामले को सोमवार को सुनवाई के लिए स्थगित कर दिया. मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी, न्यायमूर्ति कृष्णा एस. दीक्षित और न्यायमूर्ति खाजी जयबुन्नेसा मोहियुद्दीन की तीन सदस्यीय पीठ ने अंतरिम आदेश दिया. मुख्य न्यायाधीश ने कहा, हम हिजाब विवाद के मामले में अंतरिम आदेश देना चाहते हैं. हम हर दिन मामले की सुनवाई करेंगे.

आज सीएम बोम्मई करेंगे बैठक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई इस मुद्दे पर चर्चा के लिए आज 11 फरवरी को शाम 5 बजे सभी मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में जिला कलेक्टरों के साथ पुलिस अधिकारी और शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

मालेगांव में हिजाब दिवस मनाने का आह्वान

मालेगांव में हिजाब के समर्थन में गुरुवार शाम को भारी मात्रा में लोग इकठा हुए और कर्नाटक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. महाराष्ट्र में भी हिजाब के खिलाफ कई जगहों पर इस तरह के प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं कर्नाटक के एक मौलाना ने नासिक जिले के मालेगांव में शुक्रवार को हिजाब दिवस मनाने का आह्वान किया है.

राजस्थान में हिजाब बनाम घूंघट की सियासत शुरू

देशभर में मचे बवाल के बीच राजस्थान में भी सड़क से लेकर सियासी गलियारों तक हिजाब का मुद्दा गरमा गया है. राजस्थान में एक ओर जहां हिजाब के समर्थन में समुदाय विशेष के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं सियासी गलियारों में हिजाब बनाम घूंघट की सियासत शुरू हो गई है.  हालांकि राजस्थान कांग्रेस के कई नेता अपनी पार्टी की राय से अलग नजर आ रहे हैं. 

फिर से दिल्ली में माहौल बिगाड़ने की कोशिश में असामाजिक तत्व

दिल्ली पुलिस को ऐसे इनपुट मिले हैं कि हिजाब विवाद की आड़ में असामाजिक तत्व देश विरोधी ताकतों के इशारे पर फिर से दिल्ली का माहौल खराब कर सकते हैं. इसके मद्देनजर पुलिस को ग्राउंड लेवल पर अलर्ट रहने और सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. दूसरी ओर शाहीन बाग में तीसरे दिन भी हिजाब विवाद के चलते प्रदर्शन हो सकता है. 

 

calenderIcon 18:28 (IST)
shareIcon
14 फरवरी से 10 वीं कक्षा तक के स्कूलों को फिर से खोलने से पहले पुलिस कर्मियों ने कर्नाटक के उडुपी में फ्लैग मार्च किया.
calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

14 फरवरी को 10वीं कक्षा तक के स्कूल फिर से खोलने से पहले कर्नाटक के उडुपी में आज यानि शुक्रवार को पुलिस ने फ्लैग मार्च किया.

calenderIcon 17:49 (IST)
shareIcon

अपना दल (सोनेलाल पटेल) के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल का कहना है कि हिजाब के मसले को लेकर के कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। बल्कि सबसे बड़ा नियम यही है कि जो स्कूल में या कॉलेज में यूनिफॉर्म तय किया है वही पहन के आना चाहिए ।नियम के ऊपर धर्म किसी भी कीमत पर नहीं हो सकता.

calenderIcon 17:46 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि हिजाब विवाद के पीछे पीएफआई और सीएफआई का हाथ है.

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

हिजाब को चल रहे विवाद अब मुम्बई तक आ पहुँचा है. मुम्बई के पास मीरा रोड इलाके में मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया. इन महिलाओं ये यहां अल्ला हु अकबर के नारे भी लगाए. इन महिलाओं का कहना है कि अगर सुप्रीम कोर्ट ने भी हिजाब के खिलाफ अपना फैसला सुनाया तो वो अपनी बच्चियों को स्कूल नही भेजेंगी.

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

विरोध मार्च का संदेश सोशल मीडिया पर फैल गया था, इसलिए कुछ छात्र एएमयू परिसर में बुधवार को डक पॉइंट पर एकत्र हुए थे.

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

लेकिन गुरुवार को जिले में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अनुमति नहीं दी गई.बाद में कर्नाटक हिजाब विवाद को लेकर छात्र एएमयू परिसर में डक पॉइंट पर एकत्र हुए.उन्होंने विरोध मार्च निकालने के लिए शुक्रवार को परिसर में इकट्ठा होने का फैसला करने के बाद धार्मिक नारे लगाए.

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) छात्रों ने बुधवार को परिसर में  विरोध मार्च का आह्वान किया था.

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

शुक्रवार को यूपी के अलीगढ़ में मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब के समर्थ में विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हिजाब हमारा हक है, हम इसे नहीं उतारेंगे.

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon


कर्नाटक में शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने का विवाद का असर कई राज्यों में दिखने लगा है. 

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

हिजाब पर उठा विवाद पहुंचा राजस्थान
राजस्थान के चाकसू में भी कुछ लड़कियां हिजाब पहनकर पहुंची कॉलेज

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

मायावती ने कहा, हिजाब की आड़ में राजनीति और हिंसा अनुचित 

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा, मुस्लिम महिलाओं द्वारा हिजाब पहनने का मामला अतिगंभीर व अतिसंवेदनशील है. इसकी आड़ में राजनीति व हिंसा अनुचित है. कर्नाटक में इस मुद्दे को तूल देकर साम्प्रदायिक सौहार्द, आपसी भाईचारा व सद्भावना को आघात पहुंचाया जा रहा है वह दुःखद है. माननीय सुप्रीम कोर्ट अगर इसका समय पर संज्ञान ले तो बेहतर है. 

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने कहा, पुलिस सभी घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं. हिजाब को लेकर महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में आंदोलन शुरू है. सभी पुलिस विभाग को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है.  सभी को शांति बनाए रखनी चाहिए और मस्जिद के धर्मगुरुओं को लोगों को शांति बनाए रखने की अपील करनी चाहिए. नवाज होने वाले जगहों पर पुलिस की नजर है.  

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

SP सचिन पाटिल ने कहा- मालेगांव में जो प्रदर्शन हुआ उसके खिलाफ हमने आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. हिजाब का जो मामला है वह हाई कोर्ट में पेंडिंग है उस पर सोमवार को फैसला आ सकता है लेकिन कोई भी कानून व्यवस्था ना बिगाड़े इसके लिए हमने सुरक्षा बढ़ा दी है और ज्यादा से ज्यादा प्रोटेक्शन की मांग भी सरकार से की है

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

मालेगांव में कल बिना इजाजत प्रदर्शन करने पर आयोजको के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

जमियत - ए - ओलमा ए हिंद ने आज मालेगांव में हिजाब डै मनाने का फैसला किया है

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने कहा - जो राज्य में हो रहा है, वो हम भी देख रहे है, सब समझ रहे हैं। आप  इस मामले को और आगे मत बढ़ाइए

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने कहा - हम उपयुक्त समय आने पर सुनवाई करेंगे

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

SC ने अभी दखल से इंकार किया। कहा - HC को तय करने दीजिए

calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

SG तुषार मेहता ने कहा - अभी HC का  आदेश आया ही नहीं है

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

कहा - HC का रुख इस मसले पर ग़लत है। ये धामिक स्वतंत्रता के अधिकार का हनन है। इसका असर दूसरे धर्म के लोगों पर भी पड़ेगा

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

देवदत्त कामथ ने कर्नाटक हिजाब वाला मसला CJI के सामने रखा