Advertisment

कर्नाटक: शपथ लेने के बाद बोले सीएम येदियुरप्पा, 100 फीसदी साबित करेंगे बहुमत

येद्दियुरप्पा ने कहा , 'मुझे विश्वास मत में जीत हासिल करने और मेरी सरकार के पांच साल पूरे करने का विश्वास है।'

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
कर्नाटक: शपथ लेने के बाद बोले सीएम येदियुरप्पा, 100 फीसदी साबित करेंगे बहुमत

बी एस येद्दियुरप्पा, कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्पा ने गुरुवार को शपथ लेने के बाद कहा कि उन्हें विधानसभा में विश्वास मत जीतने और पांच साल का कार्यकाल पूरा करने का 100 फीसदी भरोसा जताया है।

Advertisment

राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर पदभार संभालने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का आभार जताते हुए उन्होंने कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) पर गठबंधन बनाकर जनता के जनादेश को चुराने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन को 'अपवित्र' बताते हुए आरोप लगाया कि लोगों द्वारा नकारे जाने के बाद भी ये लोग सत्ता हथियाने की कोशिश में है।

येदियुरप्‍पा ने कहा, 'तीसरी बार मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए मैं लोगों को बधाई देता हूं। मुझे खेद है कि कांग्रेस और जेडीएस ने एक अपवित्र गठबंधन बनाया।'

Advertisment

येद्दियुरप्पा ने कहा , 'मुझे विश्वास मत में जीत हासिल करने और मेरी सरकार के पांच साल पूरे करने का विश्वास है।'

उन्‍होंने कहा कि मैं सभी 224 विधायकों का समर्थन चाहता हूं। मुझे यकीन है कि वे अपने विवेक के अनुसार मतदान करेंगे।

उन्होंने कहा, 'जेडीएस के और कांग्रेस के कई ऐसे विधायक हैं, जो जानते हैं कि बीजेपी सरकार बनाएगी और मुझे भरोसा है कि वे लोग हमारी सरकार को वोट देंगे।'

Advertisment

येदियुरप्पा ने हालांकि यह बताने से इनकार कर दिया कि बीजेपी सदन में कैसे अपना बहुमत साबित करेगी। उन्होंने कहा कि मामले की सुनवाई सर्वोच्च अदालत में हो रही है।

और पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रात भर चला संग्राम, जाने किसने क्या कहा?

इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने संबंधी कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) की संयुक्त रिट याचिका खारिज कर दी।

Advertisment

शीर्ष अदालत ने कहा कि येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण मामले के अंतिम नतीजे के अधीन है और इस मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को 10.30 बजे होगी।

न्यायाधीश ए के सीकरी के नेतृत्व में पीठ ने उस पत्र को पेश करने को कहा, जिसे येदियुरप्पा ने बुधवार को राज्यपाल को लिखते हुए उन्हें सूचित किया था कि कर्नाटक में बीजेपी के विधायक दल के नेता के रूप में उनका चुनाव किया गया है।

येदियुरप्पा आठवीं बार शिकारीपुरा से चुनाव जीते हैं। उन्होंने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

Advertisment

कर्नाटक में 12 मई को हुए विधानसभा चुनाव में 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन वह बहुमत के 112 के आंकड़े से आठ सीटे दूर रही। वहीं कांग्रेस ने 78 सीटे जीतीं जबकि जेडीएस ने 38 सीटें जीती।

राज्यपाल वाजुभाई आर वाला के आदेश के अनुसार, येदियुरप्पा को 15 दिन के अंदर सदन में बहुमत साबित करना होगा।

और पढ़ें- येदियुरप्पा के शपथ पर मायावाती का वार, कहा- लोकतंत्र को नष्ट करने के लिए सत्ता का हो रहा दुरूपयोग

Source : News Nation Bureau

karnataka cm floor test karnataka election results Yeddyurappa on farm Loan Waiver Bharatiya Janata Party Yeddyurappa on farmer loans Farm Loan Waiver Yeddyurappa floor test
Advertisment
Advertisment