logo-image

कर्नाटक वन विभाग ने गायों के पालन पर आपत्ति जताते हुए जारी किया नोटिस

र्नाटक वन विभाग राज्य के चामराजनगर जिले में गायों और मवेशियों की संख्या सीमित करने के आदेश पर विवाद खड़ा हो गया है.

Updated on: 23 Dec 2022, 04:50 PM

चामराजनगर:

कर्नाटक वन विभाग राज्य के चामराजनगर जिले में गायों और मवेशियों की संख्या सीमित करने के आदेश पर विवाद खड़ा हो गया है. लोग अधिकारियों से सवाल कर रहे हैं कि सत्ताधारी भाजपा सरकार, जहां गाय मंत्रोच्चारण में व्यस्त है, वहीं आदेश से हैरान है. इस कदम का विरोध करते हुए, किसानों और संगठनों ने चेतावनी दी है कि यदि सरकार आदेश वापस लेने में विफल रहती है तो वे विरोध प्रदर्शन करेंगे. एक सार्वजनिक नोटिस में, वन विभाग ने कावेरी वन्यजीव अभयारण्य के अधिकार क्षेत्र में आने वाले गोपीनाथम और आसपास के गांवों के किसानों से कहा है कि वे मवेशियों, विशेषकर गायों की संख्या को उनकी न्यूनतम जरूरतों तक सीमित रखें.

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट रूप से कहा है कि, जो लोग जंगल के किनारे रहते हैं उन्हें अपने जानवरों को जंगल में चरने के लिए छोड़ने का पूरा अधिकार है. फिर भी वन विभाग ने यह नोटिस जारी किया है.

कर्नाटक रायथा संघ के जिला अध्यक्ष होन्नूर प्रकाश ने कहा कि अगर वन विभाग के कर्मचारी केवल पेड़ खाकर जीवित रह सकते हैं तो किसान गाय पालना बंद कर देंगे. जब सरकार गायों की रक्षा के लिए कानून बना रही है तो वन विभाग कह रहा है कि गायों को नहीं पालना चाहिए. उन्होंने स्थानीय लोगों के लाभ के लिए घी तैयार करने और इसे बाजार में लाने की भी पहल की. हालांकि, हाल ही में केंद्रीय टीम के रिजर्व फॉरेस्ट के दौरे के बाद आए आदेश ने लोगों को नाराज कर दिया है.