logo-image

आईएनएस खंडेरी मेक इन इंडिया क्षमताओं का जीता जागता उदाहरण : राजनाथ

आईएनएस खंडेरी मेक इन इंडिया क्षमताओं का जीता जागता उदाहरण : राजनाथ

Updated on: 27 May 2022, 10:25 PM

बेंगलुरू:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अत्याधुनिक कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी की लड़ाकू क्षमताओं और आक्रामक ताकत के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी हासिल की।

चार घंटे से अधिक समय तक, कर्नाटक में कारवार नौसेना बेस की अपनी यात्रा के दौरान मंत्री को स्टील्थ पनडुब्बी के पानी के भीतर संचालन की क्षमताओं के पूर्ण स्पेक्ट्रम का प्रदर्शन किया गया।

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने पनडुब्बी के साथ उन्नत सेंसर सूट, लड़ाकू प्रणाली और हथियार क्षमता का प्रदर्शन करते हुए परिचालन अभ्यासों की एक विस्तृत सीरीज देखी, जो इसे उपसतह डोमेन में एक विशिष्ट लाभ प्रदान करती है।

डे-एट-समुद्र ने उन्हें एक विरोधी द्वारा पनडुब्बी रोधी अभियानों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए पनडुब्बी की क्षमता की एक झलक भी प्रदान की। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार और भारतीय नौसेना और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

समुद्री यात्रा के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना को एक आधुनिक, शक्तिशाली और विश्वसनीय बल बताया, जो सभी परिस्थितियों में सतर्क, बहादुर और विजयी होने में सक्षम है। उन्होंने कहा, आज भारतीय नौसेना की गिनती दुनिया की अग्रिम पंक्ति की नौसेनाओं में होती है। आज दुनिया की सबसे बड़ी समुद्री सेनाएं भारत के साथ काम करने और सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

आईएनएस खंडेरी को देश की मेक इन इंडिया क्षमताओं का एक चमकदार उदाहरण बताते हुए, मंत्री ने इस तथ्य की सराहना की कि भारतीय नौसेना द्वारा ऑर्डर किए गए 41 जहाजों/पनडुब्बियों में से 39 भारतीय शिपयार्ड में बनाए जा रहे हैं। प्लेटफार्मों की संख्या और जिस गति से उन्हें भारतीय नौसेना द्वारा लॉन्च किया गया है उसने प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित आत्मनिर्भर भारत को प्राप्त करने के संकल्प को मजबूत किया है।

भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत के चालू होने पर, राजनाथ सिंह ने कहा, यह आईएनएस विक्रमादित्य के साथ देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेगा।

हालांकि, उन्होंने आश्वासन दिया कि भारतीय नौसेना द्वारा की जा रही तैयारी किसी भी आक्रमण के लिए उकसाना नहीं है, बल्कि हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और सुरक्षा की गारंटी है।

सिंह ने पनडुब्बी के चालक दल के साथ भी बातचीत की और चुनौतीपूर्ण माहौल में संचालन करने के लिए उनकी सराहना की।

ऑपरेशनल सॉर्टी के साथ पश्चिमी बेड़े के जहाजों की तैनाती, पी-8आई एमपीए द्वारा पनडुब्बी रोधी मिशन सॉर्टी और सी किंग हेलीकॉप्टर, मिग 29-के लड़ाकू विमानों द्वारा फ्लाई पास्ट और खोज और बचाव क्षमता प्रदर्शन शामिल थे।

इसके साथ, रक्षा मंत्री ने सितंबर 2019 में आईएनएस विक्रमादित्य को शुरू करने और इस महीने की शुरूआत में पी8आई लंबी दूरी की समुद्री टोही एंटी-सबमरीन युद्धक विमान पर उड़ान भरने के बाद अब भारतीय नौसेना की त्रि-आयामी लड़ाकू क्षमता को पहली बार देखा है।

परियोजना 75 पनडुब्बियों में से दूसरी मेक इन इंडिया पहल के तहत मझगांव डॉक्स लिमिटेड, मुंबई में बनाई गई थी। आईएनएस खंडेरी को 28 सितंबर, 2019 को रक्षा मंत्री द्वारा कमीशन किया गया था।

स्कॉर्पीन पनडुब्बियां बेहद शक्तिशाली प्लेटफॉर्म हैं। उनके पास उन्नत स्टील्थ विशेषताएं हैं और वे लंबी दूरी की निर्देशित टॉरपीडो के साथ-साथ जहाज-रोधी मिसाइलों से लैस हैं। इन पनडुब्बियों में एक अत्याधुनिक सोनार और सेंसर सूट है जो उत्कृष्ट परिचालन क्षमताओं की अनुमति देता है।

वर्तमान में, भारतीय नौसेना इस श्रेणी की चार पनडुब्बियों का संचालन करती है और अगले साल के अंत तक दो और शामिल होने की संभावना है। इन पनडुब्बियों के शामिल होने से हिंद महासागर क्षेत्र में भारतीय नौसेना की पानी के भीतर क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.