logo-image

कर्नाटक विधानसभा स्थगित, मंगलवार को शाम 6 बजे होगा फ्लोर टेस्ट

कर्नाटक में विश्वास मत का परिणाम अपने-अपने पक्ष में करने की कश्मकश जारी है. सत्ता पक्ष जहां सरकार बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है, वहीं विपक्ष शक्ति परीक्षण जल्द चाहता है. इस गणित को अपने पक्ष में करने के लिए होटल और रिसॉर्ट की राजनीति भी जारी है.

Updated on: 22 Jul 2019, 11:32 PM

नई दिल्ली.:

कर्नाटक में विश्वास मत का परिणाम अपने-अपने पक्ष में करने की कश्मकश जारी है. सत्ता पक्ष जहां सरकार बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है, वहीं विपक्ष शक्ति परीक्षण जल्द चाहता है. इस गणित को अपने पक्ष में करने के लिए होटल और रिसॉर्ट की राजनीति भी जारी है. कर्नाटक के संकट ने संवैधानिक संकट भी अख्तियार कर लिया है. बागी विधायकों ने स्पीकर और सीएम की विश्वास मत पर आनाकानी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में दस्तक दे दी है, तो कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार ने मुख्यमंत्री को ही बदलने का प्रस्ताव देकर सरकार बचाने का आखिरी दांव चला है. अब परिणाम जानने के लिए सभी की नजरें सुप्रीम कोर्ट से लेकर सदन में स्पीकर और शक्ति परीक्षण पर लगी हैं. जानते हैं इस संकट को लेकर पल-पल बदलते घटनाक्रम को....

calenderIcon 23:57 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के स्पीकर के आर रमेश कुमार ने विधानसभा स्थगित की मंगलवार को शाम 6 बजे होगा फ्लोर टेस्ट.

calenderIcon 23:55 (IST)
shareIcon

कल हम अपने कुछ सदस्यों के बोलने के बाद, फर्श परीक्षण समाप्त करेंगे. कल शाम 4 बजे तक हम चर्चा खत्म करेंगे, शाम 6 बजे तक हम फ्लोर टेस्ट खत्म कर देंगे:सिद्धारमैया



calenderIcon 23:06 (IST)
shareIcon

घर में जो माहौल देखा जाता है, वह पूरी दुनिया देखती है. सदन में बहसें होनी चाहिए लेकिन इस माहौल को नहीं देखा जाना चाहिए क्योंकि इससे कर्नाटक का नाम खराब होगा। हम क्या हासिल कर रहे हैं? यह सभी संख्या खेल के बारे में है:आरवी देशपांडे

calenderIcon 23:04 (IST)
shareIcon

फ्लोर टेस्ट पर अड़े येदियुरप्पा, कहा भूखे रह लेंगे लेकिन आज ही हो फ्लोर टेस्ट

सदन में जारी हंगामे के बीच बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा फ्लोर टेस्ट पर अड़ गए हैं उन्होंने कहा कि चाहे एक बजे या 2 बजे, वोटिंग आज ही होनी चाहिए. डिनर की व्यवस्था होनी चाहिए. पहले हमें खाना दीजिए फिर हम वोटिंग करेंगे. इस पर विधायक जॉर्ज ने कहा कि कृपया येदियुरप्पा और सदन को एक दिन के लिए स्थगित कर दीजिए, येदियुरप्पा आराम करें फिर कल सदन आएं. वहीं येदियुरप्पा ने कहा कि कैंटीन बंद हो चुकी है डिनर को भूल जाइए. कोई बात नहीं. हम यहां बिना डिनर के ही यहां रूकेंगे. इस पर स्पीकर ने कहा कि लेकिन इसमें से कई लोग डायबेटिक हैं.

calenderIcon 22:50 (IST)
shareIcon

बागी विधायकों को बरगला रही है बीजेपी

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार कहा कि स्पीकर नेता अपने सदस्यों को व्हिप जारी कर सकते हैं. इस पर कोई रोक नहीं है. 10वीं अनुसूची में यह साफ तौर पर कहा गया है. उन्होंने कहा कि संविधान के 164 (आई) के अनुसार, बीजेपी उन्हें (विधायकों) समझाने की कोशिश कर रही है कि कोई अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा और वे मंत्री बन सकते हैं. पर ये स्थिति नहीं है. डीके शिवकुमार ने कहा कि स्पीकर ने बागी विधायकों को नोटिस दिया है, उन्हें कल सुबह 11 बजे तक का समय दिया गया है. 



calenderIcon 21:47 (IST)
shareIcon

मधुस्वामी कहते हैं कि वह आपको सर्वोच्च पद पर बनाए रखते हैं. हम भी आप पर और आपके शासन में विश्वास करते हैं. हां, हमने कहा था कि हम इसे आज तक पूरा कर लेंगे. सिद्धारमैया और मैंने आपकी सलाह मांगी थी और आपने अनुमति दी थी. लेकिन अब, कई मंत्री और विधायक बोलने की इच्छा रखते हैं इसलिए उन्हें अनुमति दी जानी चाहिए : सीएम 

calenderIcon 21:48 (IST)
shareIcon

मुझे जानकारी मिली कि मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मुझे नहीं पता कि सीएम बनने का इंतजार कौन कर रहा है. किसी ने मेरे हस्ताक्षर जाली हैं और सोशल मीडिया पर भी फैलाए हैं. मैं प्रचार के सस्ते स्तर पर हैरान हूं: सीएम कुमारस्वामी 



calenderIcon 21:44 (IST)
shareIcon

सुबह आपके द्वारा दिए गए शासन की पृष्ठभूमि में, उनकी धारणा थी कि विद्रोही घर में आएंगे. कुछ साल पहले भी ऐसी ही स्थिति देखी गई थी : सीएम एचडी कुमारस्वामी 

calenderIcon 21:33 (IST)
shareIcon

विधायकों की नारेबाजी पर भड़के स्पीकर

कर्नाटक सदन में हंगामे का दौर जारी है. बीजेपी फ्लोर टेस्ट कराना चाहती है, लेकिन कांग्रेस-जेडीएस के विधायक हंगामा कर रहे हैं और संविधान बचाओ का नारा लगा रहा हैं. विधायकों की इस हरकत पर स्पीकर भड़क गए और बोले- मैं सुबह तक यहीं रहूंगा.

calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

कांग्रेस-जेडीएस विधायकों पर स्पीकर ने जताई नाराजगी

सदन में हंगामा का दौर जारी है. बीजेपी फ्लोर टेस्ट कराना चाहती है, लेकिन कांग्रेस-जेडीएस के विधायक हंगामा कर रहे हैं और संविधान बचाओ का नारा लगा रहा हैं. इस पर स्पीकर भड़क गए और बोले- मुझे एक ऐसे प्वाइंट पर मत ले जाइए, जहां मुझे आपसे बिना पूछे निर्णय लेना होगा. परिणाम विनाशकारी होंगे.



calenderIcon 21:29 (IST)
shareIcon

हमें विश्वास मत साबित करने दीजिएः येदियुरप्पा

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा जब वो (कांग्रेस-जेडीएस) बोल रहे थे तो हमने विरोध नहीं किया. सिद्धारमैया, सीएम और आप (अध्यक्ष) ने सोमवार को फ्लोर टेस्ट का वादा किया था. जब हमारे मुख्य व्हिप को बुलाया गया, तो हमने कहा कि हम देर रात तक यहां रहेंगे जब तक कि सभी बहस समाप्त नहीं हो जाती. कृपया विश्वासमति की अनुमति दें. 



calenderIcon 21:12 (IST)
shareIcon

स्पीकर केआर रमेश कुमार से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की मुलाकात के बाद विधासभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है. कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया. कांग्रेस-जेडीएस के विधायक सदन में संविधान बचाओ का नारा लगा रहे हैं.

calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

स्पीकर केआर रमेश कुमार के चैम्बर में CM कुमारस्वामी, डिप्टी सीएम जी. परमेश्वर, सारा महेश (JDS), कृष्ण बायरे गौड़ा (कांग्रेस) और सिद्धारमैया पहुंच गए हैं. इन नेताओं की स्पीकर के साथ बातचीत चल रही है. 



calenderIcon 19:34 (IST)
shareIcon

स्पीकर केआर रमेश कुमार ने बेंगलुरु की विधानसभा में भाजपा नेता सुनील कुमार, बसवराज बोम्मई, सीटी रवि और जेडीएस के नेता सारा महेश, एचडी रेवन्ना, बंदेपा काशमपुर के साथ बैठक की. 



calenderIcon 19:05 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में जल्द बहुमत परीक्षण की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा. कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले 2 विधायकों आर शंकर और एच नागेश ने याचिका दायर कर कहा है कि बहुमत खो चुकी सरकार सदन में वोटिंग टालने में लगी है.

calenderIcon 18:29 (IST)
shareIcon

कर्नाटक सियासी संकट: सदन 10 मिनट के लिए स्थगित

calenderIcon 17:38 (IST)
shareIcon

सूत्रों की मानें तो कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी फ्लोर टेस्ट के लिए नहीं जा सकते हैं और विधानसभा में अपना भाषण पूरा करने के बाद इस्तीफा दे सकते हैं.

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

जेडीएस विधायक ने सदन से किया वॉकआउट

जेडीएस विधायक एटी रामास्वामी ने राज्य के गृह मंत्री एमबी पाटिल के विद्रोही विधायकों को कथित तौर पर दिए गए बयान के बाद विधानसभा से बाहर निकल गए. रामास्वामी ने कहा था, 'अगर गृह मंत्री सदन के सामने स्पष्ट रूप से झूठ बोल रहे हैं, तो मैं यहां कैसे रह सकता हूं?



calenderIcon 17:35 (IST)
shareIcon

विधान सभा में कांग्रेस विधायक एचके पाटिल ने कहा गृह मंत्री को इस बारे में फिर से जांच करने दें क्योंकि सभी ने देखा है कि कैसे उन्हें शून्य यातायात दिया गया था। एमबी पाटिल को अधिक जानकारी जुटानी होगी और उन्हें यह पता लगाना होगा कि अनुमति किसने दी.



calenderIcon 16:55 (IST)
shareIcon

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव ने कहा कि कांग्रेस-जद (एस) संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं. लोकतंत्र की हत्या हो रही है. कोर्ट ने 15 बागी विधायकों को अनुमति दी है कि वे वहां उपस्थित हों या न हों. वे कर्नाटक सरकार के पास नहीं है.



calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

स्पीकर रमेश कुमार ने कुमारस्वामी सरकार को शाम 6 बजे तक विश्वासमत हासिल करने को कहा है.

calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

कल सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट


कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले दो विधायक केपीजेपी के आर शंकर और निर्दलीय एच नागेश ने सुप्रीम कोर्ट में आज ही फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की. मुकुल रोहतगी ने अर्जी पर आज सुनवाई की मांग की. हालांकि चीफ जस्टिस ने ऐसा आदेश देने से मना कर दिया. इस मामले में कोर्ट कल सुनवाई कर सकता है. अर्जी में कहा गया है कि बहुमत खो चुकी सरकार सदन में शक्ति परीक्षण को टाल रही है.

calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

बागी विधायकों को स्पीकर ने नोटिस भेज तलब किया

इस बीच बीजेपी स्पीकर ने बागी विधायकों को नोटिस भेज कर तलब किया है. दल-बदल कानून के तहत बागी विधायकों को नोटिस भेजा गया है. स्पीकर ने सभी को 11 बजे अपने समझ हाजिर होने को कहा है. 

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

विधानसभा पहुंचे बीजेपी विधायक

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में बीजेपी विधायक कर्नाटक विधानसभा सौंध पहुंच गए हैं. सोमवार को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को सदन में शक्ति परीक्षण के तहत सदनमें विश्वास मत हासिल करना है.



calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

बीजेपी के विधायक विधानसभा विश्वास मत की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं. उन्हें एक होटल में रखा गया है, जहां से सोमवार सुबह वह शक्ति परीक्षण में हिस्सा लेने के लिए विधानसभा सौंध को रवाना हुए.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

सोमवार कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिनः येदियुरप्पा

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्य के पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा ने भरोसा जताया है कि सोमवार कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केवल समय हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं. गठबंधन के विधायकों के इस्तीफों के बाद एच डी कुमारस्वामी की अगुआई वाली सरकार ने 19 जुलाई को बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा दी गई दो समय-सीमाओं का पालन नहीं किया था.