logo-image

बीएस येदियुरप्पा के बहुमत साबित करने से पहले कांग्रेस की होगी ये महत्वपूर्ण बैठक

बीएस येदियुरप्पा के बहुमत साबित करने से पहले कांग्रेस ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है.

Updated on: 28 Jul 2019, 04:37 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक का 'नाटक' खत्म नहीं हो रहा है. काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने शुक्रवार को सीएम पद की शपथ ली. वह चौथी बार मुख्यमंत्री का कमान संभालेंगे. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला (Vajubhai Vala) ने उन्हें शपथ दिलाई है. बीएस येदियुरप्पा सोमवार को सुबह 10 बजे बहमुत साबित करेंगे. बीजेपी को फेल करने के लिए कांग्रेस ने भी चाल चलनी शुरू कर दी है. 

यह भी पढ़ेंः 'जबरिया जोड़ी': चंदन रॉय सान्याल ने सिद्धार्थ मल्होत्रा से सीखी तैराकी

विधानसभा में कर्नाटक कांग्रेस विधायक दल (CPL) की सोमवार को बैठक होगी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस की इस बैठक में फैसला लिया जाएगा कि आगे क्या किया जाए, क्योंकि कल ही बीएस येदियुरप्पा का शक्ति परीक्षण भी है. बता दें कि कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के मंगलवार को शक्ति परीक्षण में असफल रहने के बाद से येदियुरप्पा सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए पार्टी आलाकमान से निर्देश मिलने का इंतजार कर रहे थे. बताया जा रहा है कि जेडीएस भी बीएस येदियुरप्पा को रोकने की कोशिश करेगी. 

कर्नाटक के स्पीकर रमेश कुमार ने कांग्रेस और जेडीएस के बागी 14 विधायकों को अयोग्य करार दे दिया है. रविवार को अचानक उठाए गए इस कदम से सोमवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की विश्वास मत बहाली की प्रक्रिया को संजीवनी मिल गई है. अब बीजेपी के लिए जादुई आंकड़ा हासिल करना कहीं आसान हो गया है. गौरतलब है कि बागी विधायकों को हटाने के बाद बहुमत का आंकड़ा 105 रह गया है.

यह भी पढ़ेंः अर्जुन और गैब्रिएला ने अपने बेटे का नाम रखा अरिक, इंस्टाग्राम पर साझा तस्वीर 

गौरतलब है कि इससे पहले बागी विधायकों ने स्पीकर के समक्ष प्रस्तुत होने के लिए चार हफ्ते का समय मांगा था. इस पर रविवार को फैसला करते हुए रमेश कुमार ने उन्हें समय देने से इंकार कर उन्हें अयोग्य करार दे दिया. गौरतलब है बीएस येदियुरप्पा को सोमवार को सदन में विश्वास मत हासिल करना है. रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में अपने फैसले से अवगत कराते हुए स्पीकर ने कहा कि उन्होंने कोई चालाकी या ड्रामा नहीं किया, बल्कि सौम्य तरीके से फैसला किया है.