logo-image

Congress नेता ने 'हिंदू' शब्द पर दिया विवादित बयान, पार्टी ने किया किनारा

कर्नाटक कांग्रेस के नेता सतीश जर्कीहोली ने हिंदू शब्द की अपनी व्याख्या से कांग्रेस के लिया मुसीबत खड़ी कर दी है. कांग्रेस ने हालांकि सतीश के विवादास्पद बयान से किनारा कर लिया है, लेकिन बीजेपी को हमलावर होने का एक और मौका मिल गया है.

Updated on: 07 Nov 2022, 08:13 PM

highlights

  • बेलगाम के एक कार्यक्रम में कांग्रेस नेता ने दिया बयान
  • हिंदू शब्द को बाहरी और अर्थ को बेहद गंदा बताया
  • कांग्रेस ने निंदा कर किया किनारा, बीजेपी हमलावर

नई दिल्ली:

कर्नाटक के एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता सतीश जर्कीहोली ने हिंदू शब्द को फारसी बताते हुए कहा कि इसका अर्थ भयानक और शर्मनाक होता है. सतीश जर्कीहोली कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. उन्होंने कहा कि इस मसले पर व्यापक बहस होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कहीं और का एक शब्द और धर्म यहां के लोगों पर जबरन थोपा गया. उन्होंने कहा 'वे हिंदू धर्म की बात करते हैं... यह वह कुछ भी. हिंदू शब्द आखिर आया कहां से है? क्या यह हमारा है? यह एक फारसी शब्द है. फारसी ईरान, इराक, कजाखिस्तान, उजबेकिस्तान के होते हैं. भारत का आखिर इनसे संबंध क्या है? ऐसे में हिंदू हमारा धर्म और शब्द कैसे बन गया?' हालांकि कांग्रेस नेता के इस विवादास्पद बयान से पार्टी ने किनारा करते हुए इसकी निंदा की है. 

यह कहा था सतीश ने
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जर्कीहोली ने यह बयान बेलगाम जिले के निपानी में मानव बंधुत्व वेदिके कार्यक्रम में दिया. उन्होंने कहा 'विकीपीडिया, व्हॉट्सअप देखिए. यह शब्द आया कहां से है? यह तुम्हारा नहीं है. फिर तुम इसे इतना ऊंचा मान-सम्मान क्यों देते हो? अगर तुम इसका अर्थ समझ जाओगे तो तुम्हें शर्म आएगी. हिंदू शब्द का अर्थ बेहद गंदा है. मैं यह सब नहीं कह रहा हूं. स्वामीजी ने यह कहा है. यह उनकी वेबसाइट पर लिखा है.' इस बयान के सामने आने के बाद कांग्रेस पार्टी ने इसे बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया. कर्नाटक के प्रभारी और पार्टी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, 'सतीश जर्कीहोली की ओर से दिया गया बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और सिरे से खारिज करने योग्य है. हम इसकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं.'

यह भी पढ़ेंः Gujarat Assembly Elections 2022: इस बार कोई लहर नहीं, किस करवट बैठेगा चुनावी ऊंट

बीजेपी ने तुरंत कार्यवाही की मांग की
एक ट्वीट में राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, 'हिंदू धर्म जीवन का एक तरीका है और एक सभ्यतागत सच्चाई है. कांग्रेस ने हर धर्म, आस्था और आस्था का सम्मान करने के लिए देश का निर्माण किया. यही भारत का सार है.' हालांकि सुरजेवाला की सफाई आने तक देर हो चुकी थी और बीजेपी को हमलावर होने का मौका मिल गया था. बीजेपी एस प्रकाश ने कहा कि कांग्रेस नेताओं को हिंदुओं का अपमान करने में मजा आता है. वे हमेशा बहुसंख्यक समुदाय पर हमला करते रहते हैं. जर्कीहोली सिद्धारमैया के नक्शेकदम पर चल रहे हैं. पहले सिद्धारमैया थे अब उनके अनुयायी ऐसा कर रहे हैं. पार्टी को उनके खिलाफ तुरंत कार्यवाही करनी चाहिए.