logo-image

कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस ने बेल्लारी सीट बीजेपी से छीनी

कांग्रेस ने दो विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की. खास बात यह रही कि कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को बेल्लारी (आरक्षित) लोकसभा सीट बीजेपी से छीन ली।

Updated on: 06 Nov 2018, 05:52 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक में 5 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बड़ा झटका दिया है. कांग्रेस ने दो विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की. खास बात यह रही कि कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को बेल्लारी (आरक्षित) लोकसभा सीट बीजेपी से छीन ली. इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव के तहत मतदान तीन नवंबर को कराए गए थे. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर घोषित नतीजों के अनुसार, कांग्रेस उम्मीदवार वी.एस.उगरप्पा ने भाजपा के जे.शांता को 2,43,161 वोटों के अंतर से हराया.

बेल्लारी सीट को विवादित खनन माफिया-रेड्डी बंधुओं का मजबूत गढ़ माना जाता है. इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव भाजपा नेता बी.श्रीरामुलू के मई में मोलाकलमुरु से विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद इस्तीफा देने की वजह से कराया गया है.

बेल्लारी यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी का लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र रहा है. सोनिया गांधी ने भाजपा नेता सुषमा स्वराज को 1999 के आम चुनाव में इस सीट पर मात दी थी.

इस सीट पर कांग्रेस 2004 तक लगातार जीतती रही है. इसके बाद भाजपा ने कांग्रेस से यह सीट छीन ली और इस उपचुनाव के पहले तक काबिज रही थी.

बता दें कि पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों और 2019 लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव में मिली हार बीजेपी के लिए बड़ा झटका है.

और पढ़ें : विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी के लिए बुरी खबर, सत्‍तारूढ़ कांग्रेस गठबंधन के लिए Happy Diwali कुमारस्‍वामी ने कही बड़ी बात

कर्नाटक में सत्तारूढ़ जनता दल (सेकुलर)-कांग्रेस गठबंधन ने रामनगरा विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है, जहां मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी की पत्नी अनिता ने जद(एस) के टिकट पर 1,09,137 मतों के भारी अंतर से जीत दर्ज की है.