logo-image

Kargil Vijay Diwas : कारगिल विजय दिवस पर संजीव कपूर की ‘तिरंगा खीर’

हम ऐसे वीरों के परिवारों के साथ भोजन के जरिए रिश्ता कायम करने की कोशिश कर रहे थे. मेरा मिशन इस युद्ध क्षेत्र में लोगों के लिए खुशी लाना है.

Updated on: 26 Jul 2019, 08:02 AM

highlights

  • विजय दिवस के दिन आर्मी के लोग खाएंगे तिरंगा खीर
  • मशहूर शेफ संजीव कपूर बनाएंगे 'तिरंगा खीर'
  • 26 जुलाई 1999 में भारत ने पाक को कारगिल में दी थी करारी शिकस्त

नई दिल्ली:

कारगिल युद्ध के नायकों को विशेष श्रद्धांजलि देने के लिए जाने-माने शेफ संजीव कपूर एवं उनकी टीम ‘तिरंगा खीर’ बनाएगी. दरअसल, शहीदों के परिवारों, सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए युद्ध क्षेत्र में ‘बड़ाखाना’ का आयोजन किया जा रहा है जिसमें ‘तिरंगा खीर’ होगी. ‘मिशन टेस्ट ऑफ करगिल’ शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस से पहले शहीदों के परिजनों, पूर्व सैनिकों, सेवारत सैनिकों, वीर नारियों (सैनिकों की विधवाएं), वीरता पुरस्कार के विजेताओं समेत 500 लोगों को रात्रि भोज का आयोजन कर रहा है. कपूर ने मीडिया से कहा, ' इस पहल का मकसद, कारगिल जंग के वीरों को श्रद्धांजलि देना है.

हम ऐसे वीरों के परिवारों के साथ भोजन के जरिए रिश्ता कायम करने की कोशिश कर रहे थे. मेरा मिशन इस युद्ध क्षेत्र में लोगों के लिए खुशी लाना है.' उन्होंने कहा, ' सैनिकों और उनके परिवारों के लिए खाना बनाना मेरी जिंदगी का एक यादगार दिन है. मैं इस पल का लंबे समय से इंतज़ार कर रहा था.'  द्रास सेक्टर में बत्रा ट्रांजिट कैंप पर पद्मश्री से सम्मानित कपूर अपनी नौ सदस्य टीम के साथ रात के भोजन में ‘मखनी पनीर अनारदाना’, ‘हींग धनिया आलू’, ‘लल्ला मूसा दाल’, ‘खड़े मसाले का कुक्कड़’, ‘प्रोटिन पुलाव’, ‘पालक पुरी’, ‘मसाला पुरी’ और विशेष ‘करगिल विजय दिवस खीर’ परोसेंगे. कारगिल युद्ध में जीत की 20वीं सालगिरह के मौके पर तिरंगा खीर बनाई जा रही है.

यह भी पढ़ें- Kargil Vijay Diwas: करगिल युद्ध का नायक सौरभ कालिया मां बाप के लिए था ‘शरारती’ बेटा

लोकप्रिय शेफ ने कहा, ' खीर सभी मौकों पर बनाई जाती है. इसलिए मैंने इसे थीम के तौर पर चुना.' इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहेंगे. शेफ कपूर यहां कारगिल युद्ध स्मारक भी जाएंगे जहां राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख कारगिल विजय दिवस के 20 साल पूरे होने के मौके पर मौजूद रहेंगे. साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच करगिल युद्ध लड़ा गया था. पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा को पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी तथा रणनीतिक तौर पर अहम चौटियों पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद भारत ने ‘ऑपरेशन विजय’ चला कर उन्हें खदेड़ दिया था.

यह भी पढ़ें-ब्रिटेन की अदालत ने भगोड़े नीरव मोदी को नहीं दी जमानत, 22 अगस्त तक बढ़ाई हिरासत