logo-image

Kargil War Vijay Diwas 2023: कारगिल में शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे राजनाथ सिंह, बोले- मेरे लिए ये भावुक क्षण  

Kargil War Vijay Diwas 2023: कारगिल दिवस के मौके पर विभिन्न नेताओं ने शहीदों को नमन किया, इस दौरान द्रास में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जवानों से मिले।

Updated on: 26 Jul 2023, 10:46 AM

नई दिल्ली:

Kargil War Vijay Diwas 2023: देश में आज कारगिल दिवस मनाया जा रहा है. ये दिन शहीदों के पराक्रम के नाम है. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य मंत्रियों व नेताओं ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘कारगिल विजय दिवस भारत के उन अद्भुत पराक्रमियों की शौर्यगाथा को सामने लाता है, ये देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणाशक्ति बने रहने वाले हैं. इस विशेष मौके पर मैं उनको ह्रदय से नमन और वंदन करता हूं. जय हिंद!’

वहीं केंद्री मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के जवानों के बीच जाकर श्रद्धांजलि दी. लद्दाख के द्रास में पहुंचकर उन्होंने युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे इन क्षणों को कभी भुला नहीं सकते हैं. सभी शहीदों को नमन करता हूं. मेरे लिए ये भावुक क्षण है. इस दौरान रक्षा मंत्री ने 1999 के कारगिल युद्ध के बहादुरों की याद में लद्दाख के द्रास में बने ‘हट ऑफ रिमेंबरेंस’ संग्रहालय का दौरा किया. 

 

कारगिल युद्ध स्मारक के नजदीक से गुजरे चीतल हेलीकॉप्टर

इस बीच वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कारगिल विजय दिवस पर द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक को नमन किया पुष्पांजलि अर्पित की. इस मौके पर शहीदों के लिए आर्मी एविएशन के तीन चीतल हेलीकॉप्टर द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक के नजदीक से गुजरे. इस दौरान उन्होंने आसमान से फूलों की पंखुड़ियां बरसाईं. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कारगिल के शहीदों को नमन किया. 

भारत-पाक के बीच 60 दिनों तक चला युद्ध

भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल का युद्ध 60 दिनों तक चला. वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था. 26 जुलाई के दिन इस युद्ध की समाप्ति हुई. इस युद्ध में भारत विजय प्राप्त हुई. इस युद्ध शहीद भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है.