logo-image

कारगिल विजय दिवस: जब 18 हजार फीट की उंचाई पर भारतीय सेना ने पाकिस्तानियों के छुड़ाए थे छक्के

1998 की सर्दियों में कारगिल की ऊंची पहाड़ियों पर कुछ पाकिस्‍तानी घुसपैठियों ने कब्‍जा कर लिया था।

Updated on: 26 Jul 2017, 11:24 AM

नई दिल्ली:

26 जुलाई को कारगिल युद्ध में भारत की विजय के 18 साल पूरे हो गए हैं। 1998 की सर्दियों में कारगिल की ऊंची पहाड़ियों पर कुछ पाकिस्‍तानी घुसपैठियों ने कब्‍जा कर लिया था।

जब भारतीय सेना को साल 1999 में गर्मियों की शुरुआत में इस बात का पता चला तो सेना ने उनके खिलाफ 'ऑपरेशन विजय' अभियान शुरू किया। करीब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कारगिल में लड़ी गई।

आठ मई को शुरू हुआ सैन्‍य ऑपरेशन 26 जुलाई को खत्म हुआ था। इस सैन्‍य कार्रवाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए जबकि करीब 1363 घायल हुए थे।

बताया जाता है कि इस लड़ाई में करीब तीन हजार पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। हालांकि इस जंग को लेकर पाकिस्तान का कहना है कि उसके करीब 357 सैनिक ही मारे गए थे।

इस जंग में करीब 11 मई को भारतीय वायुसेना भी शामिल हो गई थी लेकिन उसने कभी एलओसी पार नहीं की। वायुसेना का लड़ाकू विमान मिराज, मिग- 21, मिग- 27 और कई लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने पाकिस्तानी घुसपैठियों की कमर तोड़ दी थी।

भारत ने यह लड़ाई करीब 16 हजार से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर लड़ी। तकरीबन दो महीने तक चला यह जंग भारतीय सेना के साहस और ताकत का ऐसा उदाहरण है जिस पर हर भारतीय को गर्व है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें