logo-image

कपिल सिब्बल ने राज्यसभा के लिए भरा नामांकन, कांग्रेस से 16 मई को दे दिया था इस्तीफा

देश के जाने माने वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए निर्दलीय नामांकन भर दिया है. उन्होंने लखनऊ में अपना नामांकन प्रपत्र भरा. कपिल सिब्बल ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव की मौजूदगी में अपना नामांकन प्रपत्र दाखिल किया.

Updated on: 25 May 2022, 01:28 PM

highlights

  • कपिल सिब्बल ने राज्यसभा के लिए भरा नामांकन प्रपत्र
  • सिब्बल निर्दलीय जाएंगे राज्यसभा, सपा करेगी सहयोग
  • डिंपल यादव, जावेद अली को भी राज्यसभा भेज रही सपा

नई दिल्ली:

देश के जाने माने वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए निर्दलीय नामांकन भर दिया है. उन्होंने लखनऊ में अपना नामांकन प्रपत्र भरा. कपिल सिब्बल ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव की मौजूदगी में अपना नामांकन प्रपत्र दाखिल किया. राज्यसभा नामांकन के बाद कपिल सिब्बल से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी है, तब जाकर कपिल सिब्बल ने कहा कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.

समाजवादी पार्टी ने अपनी तरफ से डिंपल यादव और जावेद अली को पार्टी का आधिकारिक उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी कपिल सिब्बल को अपना समर्थन दे रही है. बता दें कि कपिल सिब्बल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं. वो जी-23 के असंतुष्ट नेताओं में भी शामिल रहे हैं. कपिल सिब्बल यूपीए सरकार में ताकतवर मंत्री रह चुके हैं. चूंकि इस समय कांग्रेस के पास यूपी में कोई संख्याबल ही नहीं है कि वो किसी भी नेता को राज्यसभा भेज सके, ऐसे में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और अब समाजवादी पार्टी के समर्थन से निर्दलीय उन्होंने राज्यसभा के लिए नामांकन भर दिया है. 

मोदी सरकार की खामियों को करेंगे उजागर

राज्यसभा के लिए नामांकन भरने के बाद कपिल सिब्बल ने कहा, 'मैंने 16 मई को कांग्रेस पार्टी से त्याग पत्र दे दिया है. मैं समझता हूं कि जब एक निर्दलीय की आवाज उठेगी तो लोगों को ऐसा लगेगा कि वे किसी पार्टी से नहीं जुड़े हुए हैं. हम विपक्ष में रहकर गठबंधन बनाना चाहते हैं ताकि हम मोदी सरकार का विरोध करें. चाहते हैं कि 2024 में ऐसा माहौल बने कि मोदी सरकार की जो खामियां हैं, उसे जनता तक पहुंचाया जा सकें. मैं इसका प्रयास करूंगा.'

इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की तरफ़ से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल को राज्यसभा की सदस्यता के लिए नामंकन किया गया. वे समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा जा रहे हैं. पहला नामांकन हुआ है. राज्यसभा के लिए दो अन्य लोगों के नाम बहुत ज़ल्द घोषित हो जाएंगे.