logo-image

कपिल मिश्रा का आरोप, नोटबंदी के दौरान काले धन को सफेद कर रही थी AAP, केजरीवाल के करीबी नेताओं की कंपनियों से हुआ पूरा खेल

आम आदमी पार्टी से बर्खास्त नेता कपिल मिश्रा ने पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी के दौरान उनकी पार्टी काले धन को सफेद कर रही थी।

Updated on: 14 May 2017, 02:04 PM

highlights

  • आप नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि नोटबंदी के दौरान पार्टी काले धन को सफेद करने का काम कर रही थी
  • मिश्रा ने कहा कि जिन फर्जी कंपनियों ने आप को चंदा दिया, वह केजरीवाल के करीबियों से जुड़ी कंपनी थी

New Delhi:

आम आदमी पार्टी से बर्खास्त नेता कपिल मिश्रा ने पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी के दौरान उनकी पार्टी काले धन को सफेद कर रही थी।

मिश्रा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की जानकारी में पार्टी ने काले धन को सफेद करने का काम किया। उन्होंने कहा, 'जिन फर्जी कंपनियों से पार्टी को पैसा दिया गया, उनमें से अधिकांश का खाता दिल्ली के कृष्णा नगर में था, जिस पर नोटबंदी के दौरान लगातार छापे पड़ रहे थे।'

प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा करते हुए 500 और 1000 रुपये के नोटों को बैन कर दिया था। केंद्र के नोटबंदी के फैसले का विरोध करने में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सबसे अधिक मुखर थे।

मिश्रा ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने फर्जी कंपनियों से 2 करोड़ रुपये का चंदा लिया, जिसे आयकर विभाग ने पकड़ लिया। उन्होंने कहा, 'सभी फर्जी कंपनियां अरविंद केजरीवाल की जानकारी में पार्टी को चंदा दे रही थी।'

उन्होंने कहा कि केजरीवाल और पार्टी में उनके करीबी लोग काले धन को सफेद करने का काम कर रहे थे। मिश्रा ने कहा, 'आप को चंदा देने वाली कंपनियां शेल कंपनियां पार्टी विधायक शिव चरण गोयल से जुड़ी थीं।' उन्होंने कहा कि शिव चरण गोयल का परिवार अवैध रियल एस्टेट के कारोबार में है।

उन्होंने कहा कि आप को चंदा देने वाली शेल कंपनियां और शिव चरण गोयल से जुड़ी कंपनियों में 'कॉमन लिंक' है।

और पढ़ें: कपिल मिश्रा का आरोप: फर्जी कंपनियां बनाकर AAP ने काले धन को सफेद किया, चंदे की रकम में की गई हेरा-फेरी

मिश्रा ने आरोप लगाया कि पार्टी को वैसे लोगों ने चंदा दिया, जिनका कोई वजूद ही नहीं है। उन्होंने एक्सिस बैंक के दो चेक का भी जिक्र किया, जिसकी रकम 35 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा उन्होंने एक्सिस बैंक के 21 लाख रुपये का चेक भी दिखाया, जिसे आप के खाते में जमा किया गया।

मिश्रा ने बताया कि कैसे पार्टी ने काले धन को सफेद करने का काम किया गया। प्रिया बंसल नाम की एक महिला की तरफ से दिए गए चंदे का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया, 'बंसल ने पार्टी को 90 लाख रुपये दिए, जबकि उनकी आईटी डिक्लयरेशन महज 4,000 रुपये की है।' उन्होंने आरोप लगाया कि 2015 के दौरान पार्टी के खातों में 461 बोगस एंट्री की गई।

मिश्रा के आरोपों को आम आदमी पार्टी ने सिरे से खारिज कर दिया। आप ने कहा कोई भी आदमी किसी के नाम पर इस तरह के फर्जी चेक बना सकता है। 

पार्टी ने कहा कि चंदे को लेकर जो आरोप बीजेपी पार्टी के खिलाफ लगाती रही, वहीं आरोप कपिल मिश्रा लगा रहे हैं। पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा बीजेपी को कपिल मिश्रा के पीछे छिपकर हमला नहीं करना चाहिए।

सिंह ने कहा कि बीजेपी अरविंद केजरीवाल को बदनाम करने के साथ पार्टी की मान्यता रद्द किए जाने की साजिश कर रही है। 

और पढ़ें: कपिल मिश्रा की मां ने केजरीवाल को लिखा खत, कहा- मेरे बेटे के सवालों से भाग नहीं सकते