logo-image

Kanpur IT Raids: कारोबारी के तहखाने में मिले 160 करोड़, नोट काउंटिंग मशीन गर्म होकर हुई हैंग

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur IT Raids) में आईटी रेड नजीर बनती जा रही है. क्योंकि कारोबारी पीयूष जैन के घर अभी तक 160 करोड़ रुपए निकल चुके हैं. पैसे गिनते-गिनते अफसर पसीने में नहा गये हैं. जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे से नोटों की

Updated on: 24 Dec 2021, 06:13 PM

highlights

  • नोट गिनते-गिनते हुए 24 घंटे, अभी भी कार्रवाई जारी 
  • कारोबारी पीयूष जैन के घर इंकम टेक्स ने मारा छापा 
  • कानपुर के जूही स्थित आनंदपुरी में कारोबारी पीयूष जैन का घर 

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur IT Raids) में आईटी रेड नजीर बनती जा रही है. क्योंकि कारोबारी पीयूष जैन के घर अभी तक 160 करोड़ रुपए निकल चुके हैं. पैसे गिनते-गिनते अफसर पसीने में नहा गये हैं. जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे से नोटों की काउंटिंग शुरू है. लेकिन अभी तक सारे नोट नहीं गिने गए हैं. नोट गिनने के सिलसिला अभी चालू है. यही नहीं नोट गिनने वाली मशीन भी गर्म होकर कई बार हैंग हो चुकी है. इससे भी बड़ी चौंकाने वाली खबर यह है कि अधिकारियों को मकान में तहखाना होने की भी जानकारी मिली है. हालांकि, अभी तक इसकी डिटेल नहीं आई है. फिलहाल, आयकर विभाग की छापेमारी में अब तक करीब 160 करोड़ रुपए मिल चुके हैं, जिसे गिनने के लिए न केवल बैंक के कर्मियों का सहारा लिया गया है.

यह भी पढ़ें : अब इन महिलाओं के खाते में क्रेडिट होंगे 27000 रुपए, सरकार की यह स्कीम देगी संजीवनी

आयकर विभाग की कार्रवाई में पीयूष जैन के घर से नोटों की इतनी गड्डियां मिली हैं कि इसके लिए अबतक 50 बक्से मंगवाए जा चुके हैं, जिनमें नोटों को रखा जा रहा है. इतना ही नहीं, इन बक्सों को ले जाने के लिए कंटेनर भी मंगा लिए गए हैं. इन रुपयों को गिनने के लिए अभी तक 6 मशीनें लाई गई हैं. यहां आईटी विभाग की टीम के साथ-साथ डीजीजीआई की टीम भी मौजूद है. वहीं, इत्र कारोबारी पीयूष जैन के बेटे प्रत्यूष को डीजीजीआई टीम उनके कन्नौज के सील बंद मकान में लेकर पहुंची है.

कन्नौज से जुड़े तार 
आपको बता दें की अब मामले में नया मोड़ आ गया है. पीयूष जैन के घर पड़ी इनकम टैक्स की रेड के तार कन्नौज से जुड़ गए हैं. पीयूष के कन्नौज स्थित घर मे भी आईटी की एक टीम पूछताछ व छानबीन कर रही है. इनकम टैक्स की टीम की छापेमारी की खबर मिलते ही इलाके में हड़कम्प मच गया. टीम इत्र निर्माता का घर बाहर से बन्द होने के कारण नोटिस चस्पा कर वापस चली गई. बता दें कि इत्र व्यापारी के कानपुर स्थित आवास पर भी कल इनकम टैक्स का छापा पड़ा था.

बताया जा रहा है की पीयूष जैन पर जीएसटी चोरी के आरोप के बाद रेड पड़ी है. जिसके बाद केस की एक-एक कलई खुलती चली गई. खबरों के मुताबिक कारोबारी की प्रॅापर्टी दिल्ली और नौएडा में होने के संकेत मिले हैं. हालाकि इसकी पुष्टि अभी किसी अधिकारी ने नहीं की है. पूरे मामले की अभी जांच चल रही है उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है.