logo-image

कमलनाथ सरकार (Kamalnath Govt) के पास बहुमत नहीं, दिग्‍विजय सिंह (Digvijay Singh) ने दिया बड़ा बयान

कांग्रेस के बड़े नेता और मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार दिग्‍विजय सिंह (Digvijay Singh) ने शुक्रवार को बड़ी बात कही. दिग्‍विजय सिंह ने मान लिया कि मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के पास अब बहुमत नहीं है.

Updated on: 20 Mar 2020, 09:08 AM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस के बड़े नेता और मध्‍य प्रदेश से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार दिग्‍विजय सिंह (Digvijay Singh) ने शुक्रवार को बड़ी बात कही. दिग्‍विजय सिंह ने मान लिया कि मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ सरकार (Kamalnath Govt) के पास अब बहुमत नहीं है. दिग्‍विजय सिंह ने कहा, बीजेपी ने पैसे के बल पर विधायकों को गुमराह किया और सरकार गिरने की नौबत आन पड़ी है. उन्‍होंने कहा कि आज की सच्‍चाई यही है कि कमलनाथ सरकार अपना बहुमत खो चुकी है. यह भी बताया जा रहा है कि फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्‍यमंत्री कमलनाथ दोपहर 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस भी कर सकते हैं. माना जा रहा है कि बहुमत हासिल न होने की स्‍थिति में वे प्रेस कांफ्रेंस में ही इस्‍तीफा दे सकते हैं. इससे पहले दरअसल दिग्‍विजय सिंह इसी बात का इशारा कर रहे थे.

यह भी पढ़ें : आखिरी इच्‍छा अपने दिल में दफन कर दुनिया से 'दफन' हो गए निर्भया के हत्‍यारे

एक दिन पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मुख्‍यमंत्री कमलनाथ को 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट का सामना करने का आदेश दिया था. हालांकि विधानसभा में संख्‍याबल को देखते हुए ऐसा नहीं लग रहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ फ्लोर टेस्ट का सामना करने की स्‍थिति में हैं. इसलिए कांग्रेस की ओर से धीरे-धीरे कमलनाथ के इस्‍तीफे का इशारा किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि प्रेस कांफ्रेंस में ही कमलनाथ इस्‍तीफे की घोषणा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जनता कर्फ्यू क्‍या है, 22 मार्च को सुबह सात से रात नौ बजे तक क्‍या करें, क्‍या न करें

एक दिन पहले गुरुवार को मध्य प्रदेश विधानसभाध्यक्ष एनपी प्रजापति ने 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं. प्रजापति ने गुरुवार रात 12 बजे अपने आवास पर पत्रकारों को बताया कि लंबित 16 विधायकों के इस्तीफे उन्होंने मंजूर कर लिए हैं और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है.इससे पहले छह विधायकों के इस्तीफे मंजूर हो चुके हैं. इस तरह सभी 22 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जा चुके हैं. प्रजापति ने बताया कि विधायकों ने लिखित में इस्तीफे भेजे थे, लेकिन उपस्थित न होने से उनके इस्तीफे मंजूर नहीं किए गए थे. अब सभी विधायकों के इस्‍तीफे स्‍वीकार किए जा चुके हैं. इससे कांग्रेस विधायकों की संख्‍या घटकर 92 हो गई है.

ये है विधानसभा की ताजा स्थिति

  • कुल सीटें - 230
  • खाली सीटें - 2
  • 22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होने पर सदस्‍य संख्‍या : 206
  • कांग्रेस के कुल विधायक : 92
  • बीजेपी के विधायक : 107
  • बहुमत के लिए जरूरी विधायक : 104
  • अन्‍य (सपा 1, बसपा 2, अन्य 4): 07