logo-image

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी की जगह ले सकते हैं कलराज मिश्र, केंद्र डैमेज कंट्रोल मोड में

महाराष्ट्र के सियासी घमासान से बीजेपी की छवि को हुए नुकसान की भरपाई की कड़ी में केंद्र सरकार मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद सूबे के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी का तबादला भी कर सकती है.

Updated on: 27 Nov 2019, 07:39 AM

highlights

  • छवि को पहुंचे नुकसान की भरपाई कोशियारी के तबादले से कर सकती हैं केंद्र सरकार.
  • भगत सिंह कोशियारी के स्थान पर कलराज मिश्रा हो सकते हैं सूबे के नए राज्यपाल.
  • कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र के राज्यपाल पर पक्षपात का आरोप लगाया.

Mumbai:

ऐसी संभावना है कि महाराष्ट्र के सियासी घमासान से बीजेपी की छवि को हुए नुकसान की भरपाई की कड़ी में केंद्र सरकार मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद सूबे के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी का तबादला भी कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र कोशियारी की जगह ले सकते हैं. केंद्र सरकार में उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि मिश्र ने हिमाचल प्रदेश से स्थानांतरित किए जाने के बाद 9 सितंबर को राजस्थान के राज्यपाल का कार्यभार संभाला है. कलराज मिश्र को 22 जुलाई को हिमाचल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था.

यह भी पढ़ेंः संसद में मोदी-शाह ने किया था बतौर सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे पर फैसला

कांग्रेस ने मांग की थी इस्तीफे की
उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्रा राज्य व केंद्रीय मंत्री रहे हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश में पार्टी प्रमुख के तौर पर सेवाएं दी हैं और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे हैं. कोशियारी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य के तौर पर सेवाएं दी हैं. गौरतलब है कि कांग्रेस ने राज्यपाल कोश्यारी के संचालन के तरीके पर पर सवाल उठाया. पार्टी के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा, "सवाल यह नहीं है कि सच्चाई की जीत हुई है. आज बड़ा सवाल यह है कि माननीय सुप्रीम कोर्ट उन तरीकों को देखे, जिसमें राज्यपाल ने सबसे अधिक पक्षपातपूर्ण तरीका अपनाया. उन्होंने संविधान, नियम, कानून, मिसाल और परंपराओं की बिल्कुल परवाह नहीं की."

यह भी पढ़ेंः CM पद की घोषणा के बाद उद्धव ने किया बालासाहेब ठाकरे का ये सपना पूरा, तस्वीर के सामने टेका माथा

कोशियारी पर जल्दबाजी दिखाने का आरोप
शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन द्वारा दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बहस करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने राज्यपाल पर पक्षपातपूर्ण और दुर्भावनापूर्ण तरीके से कार्य करने का आरोप लगाया और उसे शीर्ष अदालत द्वारा स्थापित कानून के विपरीत बताया. कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि राज्यपाल की स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रपति को कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें तत्काल बदलना चाहिए. राज्यपाल कोश्यारी ने शनिवार की सुबह देवेंद्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया और फडणवीस को मुख्यमंत्री पद व अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई.