logo-image

कल्लाकुरुची हिंसा: तमिलनाडु के स्कूल को 10 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

कल्लाकुरुची हिंसा: तमिलनाडु के स्कूल को 10 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

Updated on: 21 Jul 2022, 03:30 PM

चेन्नई:

भीड़ की हिंसा के कारण शक्ति इंटरनेशनल स्कूल में आग लगा दी गई और तोड़फोड़ की गई, जिससे लगभग 10 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

स्कूल के छात्रावास की तीसरी मंजिल से कक्षा 12 की छात्रा की आत्महत्या के बाद रविवार को स्कूल में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई थी।

छात्रा ने जहां 13 जुलाई को आत्महत्या कर ली थी, वहीं रविवार को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक तोड़-फोड़ व आगजनी की गई।

दमकल अधिकारी कन्नन, (जिन्होंने घटनास्थल पर दमकल और बचाव कर्मियों की एक टीम का नेतृत्व किया) ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया, जब हम मौके पर पहुंचे, तो हमें स्कूल के कुछ हिस्से जले हुए और बसें जलती हुई मिलीं। हमने पानी का छिड़काव करके आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन हम पर पथराव किया जा रहा था और जिस कारण हमें पीछे हटना पड़ा। हमने कपड़े बदले और पुलिस कार्रवाई शुरू होने के बाद मामला शांत होने तक मुफ्ती में इंतजार किया।

दमकल अधिकारी ने बताया कि 17 स्कूल बसें, दो ट्रैक्टर, एक जनरेटर, एक पुलिस बस, दो जेसीबी, 30 बाइक और एक लग्जरी सहित तीन कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। स्कूल में कुल 170 कक्षाएं क्षतिग्रस्त कर दिये गये और स्कूल की अधिकांश इमारतों में दरारें आ गई हैं। उन्होंने कहा कि कक्षाएं अब फिर से शुरू नहीं की जा सकतीं।

100 छात्रों के रहने वाले कंप्यूटर कक्ष को भी पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया। 500 से अधिक पंखे क्षतिग्रस्त हो गए और अग्निशमन विभाग नुकसान का आकलन कर रहा है।

दमकल अधिकारी कन्नन ने आईएएनएस से बात करते हुए रेखांकित किया, अग्निशमन विभाग को कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा, लेकिन स्कूल अब पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है और इमारतों में दरारें आ गई हैं और गिर सकती हैं। हमें एक विस्तृत क्षति का अध्ययन करना होगा और स्कूल को उचित नवीनीकरण कराना होगा, ताकि मंजूरी दी जा सके।

माता-पिता और कक्षाएं फिर से शुरू होने को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि नवीनीकरण में कम से कम एक से दो महीने लगेंगे।

कल्लाकुरिची जिले के नए पुलिस अधीक्षक आर. पकालावन, (जिन्होंने बुधवार को पदभार ग्रहण किया) ने मीडियाकर्मियों से कहा कि हिंसा के पीछे सभी लोगों को देश के कानून के सामने लाया जाएगा और किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा।

आर. पकालावन ने स्कूल परिसर का दौरा किया और लोगों के एक वर्ग से बात की।

हिंसा के सिलसिले में पश्चिमी तमिलनाडु के लोगों सहित 220 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

मद्रास हाईकोर्ट ने इस घटना के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराया था। न्यायमूर्ति सतीश कुमार ने अदालत में कहा कि इससे लोगों को विश्वास होगा कि तमिलनाडु एक कानूनविहीन भूमि में बदल गया है।

अदालत की टिप्पणी के तुरंत बाद, कल्लाकुरिची के जिला कलेक्टर पी.एन. श्रीधरन और जिला पुलिस अधीक्षक एम. सेल्वाकुमार का तबादला कर दिया गया है।

आवासीय स्कूल एक पार्वती द्वारा तीन दशक पहले सात छात्रों के साथ छप्पर के शेड में खोला गया था और अब 2,500 छात्रों के लिए एक विशाल परिसर के साथ एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल बन गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.