logo-image

International Women's Day: कलावती ने PM मोदी के ट्विटर हैंडल से दिया परिचय, बनाया था यह रिकॉर्ड

कलावती देवी ने बताया कि, मैंने लोगों को समझाने और शौचालय निर्माण के लिए पैसा इकट्ठा करने का फैसला किया. आखिरकार, मैं सफल रही. उन्होंने बताया, लोगों को जागरूक करने में कुछ समय लगा.

Updated on: 08 Mar 2020, 07:34 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया खातों को संभालने वाली एक और महिला कलावती देवी हैं, जो एक महिला राजमिस्त्री हैं. यानी कि वो मकान बनाने का काम करती हैं. कानपुर जिले में खुले में शौच को कम करने में उन्होंने प्रेरणादायी काम किया है. उन्होंने कानपुर और उसके आसपास के गांवों में 4000 से अधिक शौचालयों के निर्माण में अहम रोल निभाया है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) के ट्विटर हैंडल के माध्यम से खुद का परिचय देते हुए, उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, वह जगह, जहां मैं रहती थी एक जीवित नरक की तरह थी. लेकिन मुझे मजबूत विश्वास था कि स्वच्छता के माध्यम से हम इस स्थिति को बदल सकते हैं.

कलावती देवी ने बताया कि, मैंने लोगों को समझाने और शौचालय निर्माण के लिए पैसा इकट्ठा करने का फैसला किया. आखिरकार, मैं सफल रही. उन्होंने बताया, लोगों को जागरूक करने में कुछ समय लगा. लेकिन मुझे पता था कि अगर लोग समझेंगे, तो काम आगे बढ़ेगा. मेरी महत्वाकांक्षा पूरी हुई, स्वच्छता हासिल करने का मेरा प्रयास सफल रहा. हमने हजारों शौचालयों का निर्माण करने में सफलता पाई है. 

यह भी पढ़ें-International Women's Day: राष्ट्रपति ने नारी शक्ति सम्मान प्रदान किए 

पति और दामाद की मौत के बावजूद नहीं डिगे कदम
अपने पति और दामाद की असामयिक मृत्यु के बाद, अपनी बड़ी बेटी और उनके दो पोते की देखभाल करने की जिम्मेदारी आने के बाद भी वो कमजोर नहीं पड़ीं. जबकि उनके परिवार में एक भी कमाने वाला व्यक्ति नहीं बचा था. कलावती देवी ने कहा, देश की बहन, बेटी और बहू के लिए मेरा संदेश है कि समाज को आगे ले जाने के लिए किए गए ईमानदार प्रयास कभी विफल नहीं होते. एक प्रेरक संदेश में, उन्होंने आग्रह किया, तो बाहर आओ. यदि कोई आप के बारे में गलत बात करता है, तो उन्हें करने दें. यदि आप अपना लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो पीछे मुड़कर न देखें.

यह भी पढ़ें-International Women's Day: पीएम मोदी ने 'नारी शक्ति पुरस्कार' से सम्मानित महिलाओं से की मुलाकात

पीएम मोदी ने महिलाओं को दी बधाई
पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको आपके प्रयासों के लिए आपको बधाई देता हूं, इसके अलावा पीएम ने कहा कि इस वर्ष सरकार ने किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के लिए एक बहुत बड़ा मिशन शुरू किया है, आपको इसका लाभ उठाना चाहिए. आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी के सोशल मीडिया एकाउंट्स पर महिलाओं ने अपनी-अपनी कहानियां शेयर की हैं.