logo-image

अफगानिस्तान में सर्द मौसम ने ली 170 लोगों की जान

अफगानिस्तान में सर्द मौसम ने ली 170 लोगों की जान

Updated on: 29 Jan 2023, 06:30 PM

काबुल:

अफगानिस्तान में पिछले तीन हफ्तों में भारी बर्फबारी और सर्द मौसम की वजह से 170 लोगों की मौत हो गई है। प्राकृतिक आपदा प्रबंधन और मानवीय मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता शफीउल्ला रहीमी ने रविवार को यह जानकारी दी।

प्रवक्ता शफीउल्ला रहीमी ने शिन्हुआ को बताया, पिछले तीन हफ्तों में देश के 34 में से 24 प्रांतों में सर्द मौसम और बर्फबारी के कारण बच्चों और महिलाओं सहित कुल 170 लोगों की जान चली गई है और खराब मौसम के चलते महिलाओं और बच्चों समेत 30 अन्य बीमार हो गए।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि इस अवधि के दौरान 150 से अधिक आवासीय घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। देश में अन्य जगहों पर लगातार ठंड और बर्फबारी से गायों, भेड़ों और बकरियों सहित लगभग 80,000 मवेशियों की मौत हुई है।

अधिकारी ने सहायता एजेंसियों से जरूरतमंद अफगान परिवारों को मानवीय सहायता प्रदान करने और उन्हें कड़ाके की सर्दी से बचने में मदद करने का भी आह्वान किया।

अफगानिस्तान के लोग अक्सर सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए कोयले, लकड़ी या तरल गैस का उपयोग करते हैं। जनवरी के पहले हफ्ते से अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में अत्यधिक सर्द मौसम और बर्फबारी हुई है, जब कुछ क्षेत्रों में तापमान शून्य से 30 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.