logo-image

एक महीने के भीतर काबुल पर तालिबान का कब्जा संभव: अमेरिकी खुफिया अधिकारी

एक महीने के भीतर काबुल पर तालिबान का कब्जा संभव: अमेरिकी खुफिया अधिकारी

Updated on: 12 Aug 2021, 12:15 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि तालिबान अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को पहले की अपेक्षा जल्द ही अपने कब्जे में ले सकता है।

अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि उन्होंने विदेशी सैनिकों की वापसी के छह से 12 महीने बाद काबुल के पतन की भविष्यवाणी की थी, लेकिन सब कुछ बदल गया है और अफगान मीडिया रिपोटरें के अनुसार अब समय तीन महीनों का हो गया है।

जिस गति से तालिबान क्षेत्र हासिल कर रहे हैं वह आश्चर्यजनक है और कुछ का अनुमान है कि राजधानी पर एक महीने के अंतराल में ही कब्जा हो सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम अमेरिकी खुफिया आकलन में कहा गया है कि काबुल एक महीने की शुरुआत में आतंकवादियों के निशाने पर आ सकता है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों को अब चिंता है कि तालिबान के हमले से पहले अफगान नागरिक, सैनिक और अन्य लोग शहर से भाग जाएंगे।

तालिबान केवल छह दिनों में नौ प्रांतों पर काबू पाने में कामयाब रहा है जो उनके क्षेत्र पर कब्जा करने की गति को दर्शाता है।

अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने स्वीकार किया कि अफगानिस्तान में कुछ भी सही दिशा में नहीं बढ़ रहा है और सुरक्षा की स्थिति जून की तुलना में बहुत खराब है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने दोहराया कि तालिबान की सरकार को मान्यता नहीं दी जाएगी, यदि इसे बलपूर्वक हासिल किया जाता है।

दोहा में अफगानिस्तान पर ट्रोइका प्लस बैठक चल रही है, जिसका उद्देश्य तालिबान पर हिंसा से बचने और युद्धविराम पर सहमत होने के लिए दबाव बनाना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.