logo-image

तालिबान शासन में गरीब अफगान महिलाएं बच्चों को खिलाने के लिए बेकरी में भीख मांगती हैं

तालिबान शासन में गरीब अफगान महिलाएं बच्चों को खिलाने के लिए बेकरी में भीख मांगती हैं

Updated on: 04 Nov 2021, 01:10 AM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद गरीबी इस हद तक बढ़ गई है कि राजधानी काबुल में रोजाना दर्जनों महिलाएं रोटी मांगने और अपने बच्चों को जीवित रखने के लिए बेकरियों के सामने लाइन लगाती हैं।

काबुल के चरही कंबार इलाके की रहने वाली सेपना एक विधवा है जो अपने छह बच्चों के जीवित रहने के लिए रोज भीख मांगती है। उसने कहा, मैं हर दिन भीख मांगती हूं, लेकिन अक्सर कोई मुझे पैसे नहीं देता। मैं देर शाम तक बेकरी के सामने रहती हूं, इसलिए कोई मुझे कुछ रोटी दान कर देता है, क्योंकि मेरे बच्चे रात में भूखे रहते हैं, मैं यह अपनी जिम्मेदारी के कारण करती हूं।

उसने कहा, मेरे पति एक पुलिसकर्मी थे जिनकी मौत हो गई। मैं एक व्यवसायी के घर में काम करता था, जो पिछली सरकार के पतन के बाद अफगानिस्तान से भाग गया था।

सेपना अकेली नहीं है जो अपने बच्चों को बचाने के लिए बेकरी के सामने खड़ी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके बगल में कई अन्य महिलाएं बैठी हैं, जो उनके लिए रोटी खरीदने के लिए इंतजार कर रही हैं।

काबुल के कोटा-ए-संगी इलाके की रहने वाली बनफशाह काली चादर पहनकर दूसरे पुलिस जिले काबुल में एक बेकरी के सामने अन्य गरीब महिलाओं के साथ अपने बच्चों का पेट भरने के लिए रोटी ढूंढ़ने बैठी थी। रिपोर्ट के अनुसार, मैं यहां शाम 5 बजे से पहले आती हूं और शाम 7 बजे तक यहां रहती हूं, जब तक कि मुझे 10 ब्रेड नहीं मिल जातीं, तब मैं घर जाती हूं।

अपने दस लोगों के परिवार में इकलौती कमाने वाली बनफशाह कहती है कि उसके पति विकलांग हैं और काम करने में असमर्थ हैं।

उसने कहा, मेरे बच्चे कई दिनों तक भूखे रहते हैं, क्योंकि गरीबों को कोई चंदा नहीं देता, पिछली सरकार में अच्छा था, लोग अच्छे से रहते थे। लेकिन अब लोगों की हालत खराब है, मैं बेकरी में आने को मजबूर हूं।

काबुल शहर के दहन-ए-बाग इलाके में एक बेकरी के मालिक सुहराब ने कहा, (अशरफ) गनी सरकार के पतन से पहले, कुछ भिखारी हर दिन आते थे, लेकिन अब आप देख सकते हैं कि वे लाइनों में खड़े हैं, हर बेकरी के सामने।

उन्होंने कहा, हम दिन में तीन बार रोटी सेंकते हैं, और हम निश्चित रूप से हर तीन बार उनकी मदद करेंगे। अन्य अच्छे लोग भी हैं जो इन भिखारियों को रोटी दान करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि काबुल के परवान-ए-ड्वोम इलाके के एक बेकर शोभनल्लाह ने भी कहा कि दर्जनों महिलाएं हर दिन अपनी बेकरी के सामने लाइन लगाती हैं, इसलिए उन्हें कुछ रोटी दान में दी जाती है।

हमारी बेकरी में हर दिन 30 से 40 महिलाएं कुछ रोटी लेने के लिए कतार में बैठती हैं। हम उनमें से प्रत्येक को रोटी की कुछ रोटियों के साथ मदद करते हैं, हम कुछ कर सकते हैं, इनमें से अधिकतर महिलाएं गरीब और विधवा हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.