logo-image

काबुल विस्फोट में अमेरिकी सैनिकों सहित बड़ी संख्या में लोगों की मौत की पुष्टि (लीड-3)

काबुल विस्फोट में अमेरिकी सैनिकों सहित बड़ी संख्या में लोगों की मौत की पुष्टि (लीड-3)

Updated on: 27 Aug 2021, 12:00 AM

काबुल:

काबुल हवाईअड्डे पर गुरुवार को एक विस्फोट हुआ, जिसके बाद तालिबान के कब्जे के बाद देश से भागने की कोशिश कर रहे हताश अफगानों की भीड़ तितर-बितर हो गई। विस्फोट में अमेरिकी सैनिकों सहित बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की खबर है।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने एक बयान में कहा, हम पुष्टि कर सकते हैं कि काबुल हवाईअड्डे पर आज के जटिल हमले में कई अमेरिकी सेवा सदस्य मारे गए। कई अन्य लोगों के घावों का इलाज किया जा रहा है। हम यह भी जानते हैं कि कई अफगान इस जघन्य हमले के शिकार हुए।

उन्होंने कहा, हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मारे गए और घायल सभी लोगों के प्रियजनों और टीम के साथियों के साथ हैं।

अमेरिकी मीडिया ने कहा कि कम से कम चार नौसैनिक मारे गए।

इससे पहले, एक ट्वीट में किर्बी ने कहा कि वे पुष्टि कर सकते हैं कि एबी गेट पर विस्फोट एक जटिल हमले का परिणाम था जिसके परिणामस्वरूप कई अमेरिकी और नागरिक हताहत हुए। हम कम से कम एक अन्य विस्फोट की पुष्टि भी कर सकते हैं। बैरन होटल, अभय गेट से थोड़ी दूरी पर।

बीबीसी ने बताया कि तालिबान के एक नेता ने कहा कि विस्फोट में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 11 लोग मारे गए और कई तालिबान गार्ड घायल हो गए।

मौके से बाहर की तस्वीरों में शवों का ढेर दिखा और कुछ रिपोटरें में मृतकों की संख्या 40 बताई गई, लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई।

कहा जाता है कि हवाईअड्डा विस्फोट हवाईअड्डे के एक द्वार के बाहर हुआ था जहां निकासी प्रक्रिया की निगरानी के लिए ब्रिटिश और अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। आशंका जताई जा रही है कि यह आत्मघाती हमला है।

हालांकि ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने किसी के हताहत होने से इनकार किया है।

इसने एक ट्वीट में कहा, काबुल में हुई घटनाओं के बाद ब्रिटेन की सेना या ब्रिटेन सरकार के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। यूके की सेना सुरक्षा और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रही है।

तालिबान ने एक क्षेत्र में दोहरे विस्फोटों की निंदा की, जिसे उन्होंने नोट किया, अमेरिकी सेना के नियंत्रण में था।

प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक ट्वीट में कहा, इस्लामिक अमीरात काबुल हवाईअड्डे पर नागरिकों को निशाना बनाकर किए गए बम विस्फोट की कड़ी निंदा करता है।

एक अन्य प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि तालिबान अपने लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा पर पूरा ध्यान दे रहा है।

निकाले गए अफगान पत्रकार बिलाल सरवरी ने एक ट्वीट में कहा कि विस्फोट एक सीवेज नहर में हुआ जहां अफगानों की जांच की गई थी।

उन्होंने कहा, एक आत्मघाती हमलावर ने बड़ी भीड़ के बीच में खुद को उड़ा लिया। कम से कम एक और हमलावर ने गोली चलानी शुरू कर दी, इलाके में कई चश्मदीद गवाह और एक दोस्त ने मुझे बताया।

विदेशी मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति समितियों की सदस्य, ब्रिटिश कंजर्वेटिव सांसद एलिसिया किर्न्‍स ने कहा कि बैरन होटल के पास एक हमले में कई लोग आहत हुए, जहां ब्रिटेन निकासी के लिए योग्य ब्रिटेन और अफगानों को संसाधित कर रहा है।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, बैरन के होटल के उत्तरी गेट पर एक बम या गोलियों से हमला। चिंतित यह निकासी को तबाह कर देगा - इतने सारे घायल। मेरा दिल उन सभी घायलों और मारे गए लोगों के साथ है।

पश्चिमी देशों द्वारा हवाईअड्डे पर आतंकवादी हमले की चेतावनी के बीच हमले हुए, क्योंकि विदेशी नागरिकों की निकासी जारी है।

हालांकि, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जोर देकर कहा कि घातक विस्फोटों के बावजूद ब्रिटिश नागरिकों और पात्र अफगानों को निकालने का अभियान जारी रहेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.