logo-image

काबुल बम धमाकों में कई लोग मारे गए, अमेरिका ने भी की हताहतों की पुष्टि (लीड-2)

काबुल बम धमाकों में कई लोग मारे गए, अमेरिका ने भी की हताहतों की पुष्टि (लीड-2)

Updated on: 26 Aug 2021, 10:00 PM

काबुल:

काबुल हवाईअड्डे पर गुरुवार को एक विस्फोट हुआ, जहां तालिबान के कब्जे के बाद देश से भागने की कोशिश कर रहे हताश अफगानों की भीड़ उमड़ पड़ी है, जिसमें अमेरिकी कर्मियों सहित कई लोग हताहत हुए हैं।

पास के एक होटल में भी धमाका हुआ, जिसमें और लोग हताहत हुए।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने एक ट्वीट में बताया है कि काबुल हवाई अड्डे के एबी गेट के पास हुए विस्फोट में कई लोगों की मौत हुई है।

उन्होंने ट्वीट किया, हम पुष्टि कर सकते हैं कि एबी गेट पर विस्फोट एक जटिल हमले का परिणाम था, जिसके परिणामस्वरूप कई अमेरिकी और नागरिक हताहत हुए हैं। हम एबी गेट से थोड़ी दूरी पर बैरन होटल में या उसके पास कम से कम एक अन्य विस्फोट की पुष्टि कर सकते हैं। हम अपडेट करना जारी रखेंगे।

तालिबान के एक नेता ने कहा कि विस्फोट में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 11 लोग मारे गए और कई तालिबान गार्ड घायल हो गए।

कहा जा रहा है कि यह विस्फोट हवाईअड्डे के एक गेट के बाहर हुआ है, जहां ब्रिटिश सैनिक निकासी प्रक्रिया की निगरानी के लिए तैनात हैं। आशंका जताई जा रही है कि यह आत्मघाती हमला है।

निकाले गए अफगान पत्रकार बिलाल सरवरी ने एक ट्वीट में कहा कि विस्फोट एक सीवेज नहर में हुआ, जहां अफगानों की जांच की गई थी।

उन्होंने कहा, एक आत्मघाती हमलावर ने बड़ी भीड़ के बीच में खुद को उड़ा लिया। कम से कम एक और हमलावर ने गोली चलानी शुरू कर दी, इलाके में कई चश्मदीद गवाह और एक दोस्त ने मुझे इसके बारे में बताया।

बीबीसी ने ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से कहा कि किसी भी ब्रिटिश हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।

विदेशी मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति समितियों की सदस्य, ब्रिटिश कंजर्वेटिव सांसद एलिसिया किर्न्‍स ने कहा कि बैरन होटल के पास एक हमले में कई लोग आहत हुए हैं, जहां ब्रिटेन निकासी के लिए योग्य ब्रिटेन और अफगानों को संसाधित कर रहा है।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि बैरन के होटल के उत्तरी गेट पर एक बम के साथ ही गोलियों से हमला किया गया है। सांसद ने इस बात पर भी चिंता जताई है कि इससे संकटग्रस्त देश से चल रही निकासी पर प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने मारे गए घायल लोगों के प्रति सहानुभूति भी व्यक्त की।

यह घटना पश्चिमी देशों द्वारा हवाईअड्डे पर आतंकवादी हमले की चेतावनी के बीच हुई है, क्योंकि विदेशी नागरिकों की निकासी जारी है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में स्थिति गंभीर रूप से खराब हो गई है।

उन्होंने इस अस्थिर और डरावने माहौल में सावधानी बरतने का आह्वान किया और कहा कि हवाई अड्डे के आसपास की स्थिति बहुत खतरनाक बनी हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.