logo-image

Kabir Khan: कबीर खान बोले-राष्ट्रवाद के लिए एक काउंटरपॉइंट विलेन की जरूरत होती है 

हमें राष्ट्रवाद के लिए एक काउंटरपॉइंट विलेन की जरूरत होती है लेकिन देशभक्ति के लिए हमें ऐसी किसी चीज की जरूरत नहीं होती.

Updated on: 27 Mar 2022, 08:58 PM

नई दिल्ली:

देश में इस समय राष्ट्रवाद, देशभक्ति और मुसलमान का मुद्दा अक्सर उठता रहता है. खासकर मुसलमानों की देशभक्ति पर सवाल उठते रहते हैं. सत्तारूढ़ दल से जुड़े लोग लगातार अल्पसंख्यकों पर सवाल उठाते रहे हैं. इस बीच मशहूर फिल्म डायरेक्टर कबीर खान ने हाल ही में एक समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में देशभक्ति और राष्ट्रवाद पर खुलकर बात की. उन्होंने उन लोगों के बारे में बात की जो उन्हें लगातार ट्रोल करते हैं और पाकिस्तान जाने के लिए कहते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें बुरा लगता है जब लोग सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना करते हैं. उनके मुताबिक उन्हें लगता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने ट्रोलर्स को कुछ भी कहने की आजादी दे दी है.

कबीर खान कहते हैं कि 'मौजूदा समय में सोशल मीडिया की वजह से लोगों को कुछ भी बोलने की छूट मिल गई हैं. 10 साल पहले लोग ऐसा नहीं कर पाते थे. आज के समय में शब्दों के चयन को लेकर लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते हैं. इस बात से बुरा लगता है, लेकिन यह सच्चाई है.' उन्होंने कहा कि उन्हें यह महसूस होता है कि सोशल मीडिया पर पॉजिटिविटी की तुलना में नेगेटिविटी ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी के पास नहीं अपनी कोई कार! जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं प्रधानमंत्री?

कबीर आगे कहते हैं, 'मेरा नाम खान है और इसलिए मुझसे कहा गया कि पाकिस्तान जाओ.' उन्होंने बताया कि "मैं एक बार पाकिस्तान गया था, वहां लश्कर-ए-तैय्यबा ने मुझे भारत वापस जाने के लिए कहा. इस हिसाब से तो मैं न यहां का हूं और न वहां का.' देशभक्ति और राष्ट्रवाद पर बोलते हुए डायरेक्टर ने कहा कि हर फिल्म निर्देशक-निर्माता का अपना प्रतिबिंब होना चाहिए. हम कभी-कभी फिल्मों में तिरंगा दिखाते हैं, लेकिन आज देशभक्ति और राष्ट्रवाद में अंतर है.'

अपनी फिल्म '83' का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्रवाद के लिए एक काउंटरपॉइंट विलेन की जरूरत होती है लेकिन देशभक्ति के लिए हमें ऐसी किसी चीज की जरूरत नहीं होती. बता दें कि फिल्म में कपिल देव का रोल रणवीर सिंह ने निभाया था. वहीं, उनकी पत्नी रोमी भाटिया के किरदार में दीपिका पादुकोण नजर आई थीं. इसके अलावा फिल्म में साकिब सलीम, हार्डी संधू, ताहिर राज भसीन, एमी विर्क, जतिन सरना व अन्य अभिनेता उन दिग्गज क्रिकटरों की भूमिका में नजर आए थे जिन्होंने 1983 में वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी.