News Nation Logo

तेलंगाना : गणतंत्र दिवस समारोह में राज्यपाल ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

तेलंगाना : गणतंत्र दिवस समारोह में राज्यपाल ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Jan 2022, 01:05:01 PM
K Chandraekhar

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हैदराबाद:   तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव राजभवन में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हुए, जहां राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

पिछले दो वर्षो से मुख्य समारोह सार्वजनिक उद्यानों में आयोजित किया जा रहा था, इस बार कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण सामूहिक सभा पर प्रतिबंध के मद्देनजर स्थल को राजभवन में स्थानांतरित किया गया था।

तमिलिसाई सुंदरराजन को पुडुचेरी जाना था, जहां वह उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही हैं। 73वां गणतंत्र दिवस समारोह सुबह सात बजे शुरू हुआ और आधे घंटे के भीतर समाप्त किया गया।

यह आयोजन कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किया गया था। गत वर्ष की भांति न मार्च पास्ट हुआ, न मुख्य अतिथि द्वारा परेड समीक्षा, कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा कोई झांकी या सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं किया गया।

इस मौके पर मुख्य सचिव सोमेश कुमार, पुलिस महानिदेशक एम. महेंद्र रेड्डी और कुछ शीर्ष रक्षा, नागरिक और पुलिस अधिकारी संक्षिप्त समारोह में शामिल हुए।

2020 और 2021 में गणतंत्र दिवस समारोह ऐतिहासिक सार्वजनिक उद्यानों में आयोजित किया गया था, जो शहर के बीचों-बीच राज्य विधानसभा से लगा है। जब सिकंदराबाद के विशाल मैदान परेड ग्राउंड से कार्यक्रम स्थल को स्थानांतरित किया गया था, तब दशकों से वहां पर गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है।

इस वर्ष भी राज्यपाल कोविड की स्थिति को देखते हुए एट होम का आयोजन नहीं कर रहे हैं। इस आयोजन में मुख्यमंत्री, उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, शीर्ष अधिकारी और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोग हर साल घर पर शामिल होते हैं।

राज्यपाल ने अपने गणतंत्र दिवस भाषण में कहा कि कोविड महामारी की स्थिति के बावजूद किसानों को उनके परिश्रम के लिए सलाम करती हूं, उन्होंने राज्य के लाखों लोगों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ज्यादा फसल का उत्पादन किया है।

उन्होंने दावा किया कि तेलंगाना का सबसे युवा राज्य विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति कर रहा है।

तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा कि हैदराबाद तेजी से फार्मा हब, आईटी हब और मेडिकल हब के रूप में उभर रहा है।

उन्होंने कहा, मैं चाहती हूं कि तेलंगाना राज्य गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा में अग्रणी के रूप में उभरे, और नवाचार इको-सिस्टम को बढ़ावा देकर निरंतर प्रयासों के माध्यम से नवाचार केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करे और आत्मनिर्भर भारत की प्राप्ति के लिए योगदान देने में अग्रणी रहे।

उन्होंने कहा कि भारत गुमनाम नायकों का सही मायने में सम्मान करते हुए अपने वास्तविक इतिहास और विरासत को गर्व से पुन: प्राप्त कर रहा है।

राज्यपाल ने स्वदेशी कोविड वैक्सीन के विकास, उत्पादन और मुफ्त वितरण को आत्मनिर्भरता की भावना का सच्चा प्रमाण बताया।

देश ने रिकॉर्ड 160 करोड़ वैक्सीन खुराकें दी हैं और आने वाले महीनों में 200 करोड़ वैक्सीन खुराक का आंकड़ा हासिल करने के लिए आगे बढ़ रहा है।

भारत ने दुनिया के 150 से अधिक देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति भी की है।

उन्होंने कहा कि यह हमारे वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सो और अन्य अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को सलाम करने का समय है, जिन्होंने भारत को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को निर्बाध रूप से लागू करने में मदद की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Jan 2022, 01:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.