logo-image

केसीआर ने मोदी से तेलंगाना से चावल की खरीद बढ़ाने का किया आग्रह

केसीआर ने मोदी से तेलंगाना से चावल की खरीद बढ़ाने का किया आग्रह

Updated on: 17 Nov 2021, 10:15 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को तेलंगाना से चावल खरीद के लक्ष्य को बढ़ाने का निर्देश देने का आग्रह किया है।

राव ने प्रधानमंत्री को लिखा कि एफसीआई को मौजूदा खरीफ 2021-22 के दौरान चावल की खरीद के लिए लक्ष्य 40 लाख टन से अधिक बढ़ाने के लिए कहा जाए, जैसा कि पंजाब में किया गया है।

मुख्यमंत्री ने मोदी से रबी 2020-21 में उत्पादित बाकी 5 लाख टन चावल की खरीद को पूरा करने के लिए एफसीआई को निर्देश देने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने आगामी रबी सीजन के दौरान तेलंगाना से चावल की खरीद के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एफसीआई को निर्देश देने की भी मांग की है।

राव ने यह पत्र राज्य में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और विपक्षी भाजपा के बीच खरीद को लेकर जारी विवाद के बीच लिखा है।

मुख्यमंत्री ने हैदराबाद में राज्य के मंत्रियों, सांसदों, राज्य विधायकों और अन्य टीआरएस नेताओं द्वारा एक मेगा धरने से एक दिन पहले पत्र भेजा था, जिसमें केंद्र से राज्य से चावल की खरीद बढ़ाने की मांग की गई थी। सत्तारूढ़ दल द्वारा छह दिनों में यह दूसरा विरोध प्रदर्शन है।

केसीआर ने लिखा है कि एफसीआई, जिसके पास बफर स्टॉक बनाए रखने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से चावल और गेहूं की आपूर्ति करके लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का जनादेश है।

उन्होंने लिखा कि एफसीआई ने एक बार में पूरे साल के लिए खरीद का लक्ष्य तय नहीं किया है और साल दर साल उत्पादन बढ़ रहा है, लेकिन खरीद गति नहीं पकड़ पा रही है।

पत्र में लिखा है कि एफसीआई की इन नीतियों के कारण, राज्यों के लिए एक उपयुक्त फसल पैटर्न की योजना बनाना और किसानों को इसकी व्याख्या करना मुश्किल हो रहा है। उदाहरण के लिए, भले ही खरीफ 2021 के दौरान तेलंगाना में चावल का उत्पादन 55.75 लाख टन था, लेकिन खरीद केवल 32.66 लाख टन थी, जो उत्पादन का 59 प्रतिशत है। यह खरीफ 2019-20 में खरीदे गए 78 प्रतिशत से कम था।

केसीआर ने बताया कि इन भ्रमों को दूर करने और खरीद के लिए उचित लक्ष्य तय करने के लिए, उन्होंने 25 और 26 सितंबर को केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी। उन्होंने लिखा, मैंने अनुरोध किया था कि खरीद के लिए वार्षिक लक्ष्य तुरंत तय किया जाए। यह है मुझे माननीय केंद्रीय मंत्री से मिले 50 दिन हो गए हैं, लेकिन कोई नीतिगत निर्णय नहीं लिया गया है और हमें सूचित किया गया है।

केसीआर ने मोदी के ध्यान में यह भी लाया कि 2014 में राज्य के गठन के बाद से, तेलंगाना ने कृषि क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति हासिल की है और दावा किया कि यह कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई नीतियों और उपायों के कारण था।

किसानों को वर्ष के लिए 10,000 रुपये प्रति एकड़ के निवेश समर्थन और मुफ्त 24/7 गुणवत्ता वाली बिजली के संदर्भ में प्रोत्साहन दिया गया। तेलंगाना के मेहनती किसानों ने पैदावार में उल्लेखनीय वृद्धि की है, जिससे देश की प्रगति का निर्माण हुआ है।

केसीआर ने बताया कि राज्य के गठन से पहले हर जगह सूखा और भूख व्याप्त थी। आज, सिंचाई सुविधाओं में भारी वृद्धि के कारण, तेलंगाना न केवल अपनी खाद्यान्न आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है, बल्कि एक बड़ा अनाज अधिशेष राज्य बन गया है।

उन्होंने कहा, तेलंगाना के किसान अब देश के बाकी हिस्सों के लिए उत्पादन करने में सक्षम हैं और यह प्रगति आपको भी पता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.