logo-image

पहले साल में तेलंगाना के धरणी पोर्टल से करीब 10 लाख लेनदेन पूरा हुआ

पहले साल में तेलंगाना के धरणी पोर्टल से करीब 10 लाख लेनदेन पूरा हुआ

Updated on: 29 Oct 2021, 03:10 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना के धरणी पोर्टल पर एक साल में जमीन से जुड़े 10 लाख से ज्यादा लेन-देन पूरे किए गए, जिसने शुक्रवार को अपने परिचालन का एक साल पूरा कर लिया है।

धरणी राजस्व प्रशासन में सुरक्षित, परेशानी मुक्त, छेड़छाड़ के बगैर सेवाएं उपलब्ध कराता है।

देश में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 29 अक्टूबर, 2020 को पहला अभिनव, अत्याधुनिक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया था।

जमीन से संबंधित सभी सूचनाओं के लिए सत्य का एकमात्र स्रोत होने के अलावा, धरणी कृषि भूमि से संबंधित सभी लेन-देन के लिए एक-स्टॉप समाधान देता है।

अधिकारियों के अनुसार, धरणी के लॉन्च के साथ, पंजीकरण सेवाओं को लोगों के दरवाजे के करीब ले जाया गया है। पहले केवल 141 उप पंजीयक कार्यालयों में ही पंजीयन होते थे। अब प्रदेश भर के 574 तहसीलदार कार्यालयों में हर मंडल में पंजीयन हो रहे हैं।

उनका दावा है कि धराणी ने भूमि प्रशासन में नए मानक स्थापित किए हैं। पिछले एक साल में, वेब पोर्टल पर 5.17 करोड़ हिट हुए हैं और 10 लाख लेनदेन पूरे हुए हैं। लगभग 1,80,000 एकड़ भूमि जिसके लिए पट्टादार पासबुक पहले जारी नहीं किए गए थे, इस वर्ष के दौरान धरणी में लाई गई है।

एक राजस्व अधिकारी ने कहा, धरणी की ताकत लगातार बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खुद को अनुकूलित करने की क्षमता रही है। समय-समय पर, विभिन्न हितधारकों से मिले फीडबैक के आधार पर, नए लेनदेन मॉड्यूल जोड़े गए हैं। अब तक, धरणी के पास 31 लेनदेन मॉड्यूल और 10 सूचना मॉड्यूल हैं।

आंकड़े बताते हैं कि पोर्टल पर 10,45,878 स्लॉट बुक किए गए।

अधिकारियों ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके 5.17 लाख शिकायतों का भी निपटारा किया।

धरणी के शुभारंभ के एक साल पूर्ण होने के अवसर पर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम और धरणी सेवाओं को सफलतापूर्वक लागू करने वाले सभी जिला कलेक्टरों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने इस बात पर खुशी व्यक्त की है कि धरणी द्वारा प्रदान की जाने वाली पारदर्शी, परेशानी मुक्त सेवाओं से नागरिकों, विशेषकर कृषिविदों और किसानों को अत्यधिक फायदा हुआ है।

उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले महीनों में, धरणी नागरिकों की सेवा में सफलता की नई ऊंचाइयों को छुएगी।

मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने भी धरणी के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारियों, जिला कलेक्टरों और तहसीलदारों को धन्यवाद दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.