logo-image

तेलंगाना के यादाद्री मंदिर को चाहिए 125 किलो सोना, केसीआर 1 किलो दान करेंगे

तेलंगाना के यादाद्री मंदिर को चाहिए 125 किलो सोना, केसीआर 1 किलो दान करेंगे

Updated on: 19 Oct 2021, 11:35 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने मंगलवार को पुनर्निर्मित यादाद्री मंदिर के लिए अपने परिवार की ओर से 1 किलो 16 तोला सोना दान करने की घोषणा की। यह मंदिर 28 मार्च, 2022 को जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने मंदिर में श्री लक्ष्मी-नरसिंह स्वामी के दर्शन के बाद कहा कि आंध्र प्रदेश के तिरुमाला मंदिर की तर्ज पर विमना गोपुरम पर सोना चढ़ाने के लिए 125 किलो सोने की जरूरत होती है। आवश्यक सोना भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से खरीदा जाएगा।

एक मंत्री, एक सांसद, राज्य के विधायकों और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेताओं ने भी मिलकर 14 किलो सोना दान करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 125 किलो सोने के लक्ष्य तक पहुंचने की मुहिम में गांव से लेकर शहर तक पूरा तेलंगाना समाज शामिल होगा। उन्होंने खुलासा किया कि कई दानदाता सोना दान करने का वादा लेकर आगे आए हैं।

श्रममंत्री मल्ला रेड्डी अपनी व्यक्तिगत क्षमता से मंदिर को 1 किलो सोना और मेडचल में अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से 1 किलो सोना दान करेंगे।

नागरकुनरूल के विधायक र्मी जनार्दन रेड्डी 2 किलो सोना दान करेंगे, जबकि भास्कर राव कावेरी सीड्स की ओर से 1 किलो सोना देंगे।

मंदिर को फिर से खोलने के लिए मुहूर्त को अंतिम रूप देने वाले प्रख्यात द्रष्टा चिन्ना जेयर स्वामी ने अपने पीठम से मंदिर के लिए 1 किलो सोना समर्पित किया है।

सांसद रंजीत रेड्डी, एमएलसी के. नवीन कुमार, शंभीपुर राजू, विधायक ए. गांधी, एम. हनुमंत राव, एम.कृष्ण राव और के.पी. मेडचल और विवेक आनंद 6 किलो सोना दान करने के लिए आगे आए हैं। ये सभी रंगा रेड्डी जिले के हैं।

केसीआर ने कहा कि मंदिर के फिर से खुलने से आठ दिन पहले, चिन्ना जीयर स्वामी की देखरेख में 1,000 ऋत्विकों के साथ सुदर्शन यज्ञ किया जाएगा।

चिन्ना जीयर स्वामी ने व्यक्तिगत रूप से हाथ से लिखा हुआ मुहूर्त पत्र मंदिर की कार्यकारी अधिकारी गीता को सौंपा और उसे देवता के चरण कमलों में रखने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने मंदिर को फिर से खोलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया है।

केसीआर ने मंगलवार को पुनर्निर्माण कार्यो, मुख्य मंदिर और गर्भगृह का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मंदिर के आसपास के विकास कार्यो को देखने के लिए क्षेत्र का हवाई दौरा किया।

बंदोबस्ती मंत्री ए. इंद्रकरण रेड्डी, वैदिक विद्वानों और अर्चकों ने मंदिर के सभी सम्मानों के साथ उनका स्वागत किया। अर्चकों ने बल्लयम में एक विशेष पूजा की और मुख्यमंत्री को प्रसाद दिया और उन्हें वैदिक भजन सुनाए।

बाद में केसीआर वीआईपी प्रवेशद्वार से मुख्य मंदिर पहुंचे। उन्होंने पेम्बर्थी कारीगरों द्वारा बनाए गए मुख्य प्रवेशद्वारों के विशेष दरवाजों का निरीक्षण किया। सीएम ने अपने साथ आए लोगों को मंदिर की दीवारों पर उकेरी गई मूर्तियों का महत्व समझाया।

केसीआर ने अधिकारियों के साथ गंडी चेरुवु, पुष्करिणी, कल्याण कट्टा, दीक्षापरुला मंडपम, और सत्यनारायण व्रत मंडपम आदि के निर्माण के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ साझा किया कि जलाशयों को विशेष रूप से कैसे बनाया गया था।

केसीआर ने शंकुचक्र प्रतीकों से सजी कतारों की जांच की, जो विशेष रूप से इंदौर से बने थे, और गर्भगृह के मुख्य प्रवेशद्वार के सोने के आवरण की जांच की।

मुख्यमंत्री ने तंजौर शैली की पेंटिंग में उकेरे गए नरसिंह स्वामी कल्याण प्रकरण का भी निरीक्षण किया। मंदिर के वास्तुकार आनंद साईं ने सीएम को कार्यो की प्रगति के बारे में बताया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.