logo-image

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वीरामणि के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वीरामणि के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज

Updated on: 17 Aug 2021, 06:55 PM

चेन्नई:

गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) अरप्पोर इयक्कम ने पूर्व अन्नाद्रमुक सरकार में मंत्री रहे केसी वीरामणि के खिलाफ सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक निदेशालय (डीवीएसी) में भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज कराई है।

एनजीओ ने कहा कि वह शासन में पारदर्शिता और जवाबदेही की दिशा में काम कर रहा है।

वेंकटेशन ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए आरोप लगाया कि पूर्व अन्नाद्रमुक सरकार में मंत्री रहे वीरामणि ने 2011-21 के बीच अपनी आय के स्रोतों से लगभग 76.65 करोड़ रुपये की आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। उन्होंने कहा कि यह भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत अपराध है।

समीक्षाधीन अवधि के दौरान वीरामणि द्वारा अधिग्रहित विभिन्न अचल संपत्तियों को सूचीबद्ध करते हुए वेंकटेशन ने कहा कि एनजीओ ने संपत्ति के मूल्य को उनके पंजीकृत मूल्य के आधार पर, ना कि दिशानिर्देश मूल्य के आधार पर निकाला था।

उन्होंने कहा कि वीरामणि ने अपने नाम और अपनी मां, दो पत्नियों, बेटे, बेटी और ससुर के नाम पर संपत्ति अर्जित की थी और इस प्रक्रिया में सरकार के राजस्व कर की कीमत पर खुद को और अपने परिवार को समृद्ध करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया था।

वेंकटेशन ने कहा कि अरप्पोर इयक्कम ने अपनी शिकायतों के समर्थन में दस्तावेजी सबूत जमा किए हैं और डीवीएसी को वीरामणि और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए और जांच शुरू करनी चाहिए।

एनजीओ ने पहले अन्नाद्रमुक के एक अन्य मंत्री एस.पी. वेलुमणि के खिलाफ शिकायत की थी। हाल ही में डीवीएसी ने वेलुमणि, उनके सहयोगियों और अन्य के आवासों पर छापेमारी की थी।

वेंकटेशन ने कहा, हम अन्नाद्रमुक के पूर्व मंत्रियों को निशाना बनाने के मिशन पर नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि अरप्पोर अयक्कम अन्नाद्रमुक सरकार में दो/तीन और पूर्व मंत्रियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें दर्ज करेंगे, हालांकि उन्होंने उनका नाम लेने से इनकार कर दिया।

वेंकटेशन ने कहा, 2011 के अपने चुनावी हलफनामे में, वीरामणि ने कुल चल और अचल संपत्ति (उनके और उनके आश्रितों) को लगभग 9.07 करोड़ रुपये और लगभग 1.59 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की थी। घोषित कुल संपत्ति लगभग 7.48 करोड़ रुपये थी।

वेंकटेशन के अनुसार, वीरामणि और उनके आश्रितों की चल और अचल संपत्ति का मूल्य उनकी घोषित आय में वृद्धि के बिना कई गुना बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि वीरामणि ने 2011 के चुनावी हलफनामे में 56.17 लाख रुपये की चल संपत्ति घोषित की थी, जबकि 2021 के चुनावी हलफनामे के अनुसार यह बढ़कर 43 करोड़ रुपये हो गई है।

वीरामणि और उनके परिवार के सदस्यों की अचल संपत्ति के मामले में, मूल्य 2011 के चुनावी हलफनामे के अनुसार लगभग 2.96 करोड़ रुपये से बढ़कर 2021 में लगभग 83.65 करोड़ रुपये हो गयी।

वेंकटेशन के अनुसार, पूर्व मंत्री ने अपने 2021 के चुनावी हलफनामे में कुछ संपत्ति घोषित की थी और कुछ अन्य की घोषणा नहीं की थी।

वेंकटेशन ने कहा कि वीरामणि की आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति 76.65 करोड़ रुपये थी, जो 2011-21 के बीच संपत्ति में लगभग 83.65 करोड़ रुपये और आय लगभग 7 करोड़ रुपये थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.