logo-image

शिवराज के कृषि ग्रोथ पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का सवाल, 13 साल में क्यों मारे गए 21 हजार किसान ?

मध्य प्रदेश सरकार के कृषि में 18 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी वाले रिपोर्ट की विश्वसनीयता पर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सवाल उठाए हैं।

Updated on: 16 Jun 2017, 09:38 PM

highlights

  • शिवराज सरकार के 18-20 फीसदी कृषि ग्रोथ पर सिंधिया ने पूछे सवाल
  • अगर इतना कृषि ग्रोथ है तो 21 हजार किसानों ने क्यों आत्महत्या की: सिंधिया

 

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश सरकार के कृषि में 18 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी वाले रिपोर्ट की विश्वसनीयता पर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सवाल उठाए हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवराज सरकार से इस पर सवाल पूछा है कि अगर राज्य में खेती-बाड़ी में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई हो तो पिछले 13 सालों के बीजेपी शासन में 21 हजार किसानों ने आखिर आत्महत्या क्यों की है।

किसानों के मांगों के समर्थन में 72 घंटे का सत्याग्रह कर रहे सिंधिया ने एमपी सरकार के इस रिपोर्ट पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'अगर राज्य में कृषि इतनी ही अच्छी हो रही है तो फिर लोग गांव छोड़कर रोजगार की तलाश में पलायन क्यों कर रहे हैं।'

कांग्रेस सासंद ने पत्रकारों से कहा, 'सीएम किसानों की बात करते हैं लेकिन सिर्फ पिछले 6 दिन में 9 किसान खराब फसल, सही दान नहीं मिलने और कर्ज के बोझ की वजह से खुदकुशी कर चुके हैं जिसमें उनके गृह क्षेत्र के किसान भी शामिल हैं।'

मध्य प्रदेश सरकार के कृषि कर्म पुरस्कार पर चुटकी लेते हुए सिंधिया ने कहा, 'इसका नाम बदलकर सरकार को 'आर्थिक जादूगर पुरस्कार' रख देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 1993 मुंबई बम धमाका: अबू सलेम समेत 6 दोषी करार, अब्दुल कय्यूम बरी

 मंदसौर में पुलिस फायरिंग में मारे गए लोगों के परिजनों को मिलने के लिए सीएम के पास बुलाए जाने पर भी सिंधिया ने शिवराज सिंह पर निशाना साधा। सिंधिया ने कहा, 'हिन्दू धर्म के मुताबिक अगर किसी के घर में कोई अनहोनी हो जाती है तो हम शोक जताने उसके घर जाते हैं लेकिन सीएम ने परिजनों को अपने पास बुलवाया।

सिंधिया ने शिवराज सरकार पर कांग्रेस नेताओं को फर्जी केस में फंसाने का आरोप लगाया क्योंकि उनके मुताबिक राज्य में किसान आंदोलन को कांग्रेस नेता सफल नेतृत्व दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पुलिस पार्टी पर लश्कर-ए-तैयबा का हमला, 6 जवान शहीद