logo-image

न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

Updated on: 11 Oct 2021, 01:55 PM

हैदराबाद:

न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा ने सोमवार को तेलंगाना उच्च न्यायालय (एचसी) के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, तेलंगाना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

न्यायमूर्ति शर्मा नई नियुक्ति से पहले कर्नाटक हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश को हरी झंडी देने के बाद केंद्र सरकार ने 9 अक्टूबर को उनकी नियुक्ति को अधिसूचित किया।

न्यायमूर्ति शर्मा का जन्म 30 नवंबर 1961 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। उनके पिता बी.एन. शर्मा, बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति के रूप में नियुक्त होने से पहले जबलपुर विश्वविद्यालय (अब रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय) में एक प्रसिद्ध प्रोफेसर थे। उनकी मां शांति शर्मा जिला शिक्षा अधिकारी, जबलपुर के रूप में नियुक्त होने से पहले महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल थीं।

सतीश चंद्र शर्मा ने 10वीं कक्षा क्राइस्ट चर्च बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल से और 12वीं सेंट्रल स्कूल जबलपुर से पास की। उन्होंने 1981 में डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय (डीएचजीयू), सागर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्हें उनकी स्नातकोत्तर डिग्री के लिए राष्ट्रीय योग्यता छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया था। उन्होंने प्रथम श्रेणी के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1984 में तीन विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक के साथ डीएचजीयू से कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

1 सितंबर 1984 को एक वकील के रूप में नामांकित, उन्हें मध्य प्रदेश हाईकोर्ट द्वारा 2003 में 42 वर्ष की आयु में एक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था।

उन्हें 28 मई, 1993 को केंद्र सरकार के अतिरिक्त वकील और 6 जून, 2004 को वरिष्ठ पैनल वकील के रूप में नियुक्त किया गया था।

न्यायमूर्ति शर्मा को 18 जनवरी, 2009 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। उन्हें 15 जनवरी, 2010 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्हें कर्नाटक उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया और 4 जनवरी, 2021 को शपथ ली। बाद में, उन्होंने 31 अगस्त को कर्नाटक एचसी के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.