logo-image

न्याय वितरण प्रणाली को रहस्य मुक्त करने का यह सही समय : सीजेआई

न्याय वितरण प्रणाली को रहस्य मुक्त करने का यह सही समय : सीजेआई

Updated on: 18 Jul 2021, 12:05 AM

नई दिल्ली:

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने शनिवार को कहा कि देश में न्याय वितरण प्रणाली को रहस्य से मुक्त करने का समय आ गया है। उन्होंने संकेत दिया कि सर्वोच्च न्यायालय अदालती कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर सकता है।

गुजरात उच्च न्यायालय में अदालती कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के आधिकारिक लॉन्च पर बोलते हुए, मुख्य न्यायाधीश ने कहा, मीडिया के लिए ऑनलाइन अदालती कार्यवाही की पहुंच शुरू करते हुए, हम कम से कम कुछ अदालतों के लिए लाइव कार्यवाही शुरू करने के इच्छुक हैं। सुप्रीम कोर्ट। हम लॉजिस्टिक्स पर काम कर रहे हैं और फुल कोर्ट की सहमति पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने गुजरात उच्च न्यायालय को सभी के लिए अदालतें खोलने के लिए बधाई दी ताकि न्याय वितरण प्रणाली को लाइव, अनफिल्टर्ड और अनएडिटेड, जैसा कि राष्ट्र के संस्थापकों ने कल्पना की थी, को देखने के लिए अदालतें खोलीं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि देश की संवैधानिक अदालतें, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक गणराज्य, संवैधानिक जनादेश के संरक्षक हैं।

रनमा ने कहा, सच कहूं तो आजादी के 74 साल बाद भी न्याय व्यवस्था को लेकर जनता के मन में अभी भी कई गलत धारणाएं व्याप्त हैं।

उन्होंने कहा, यह देश में न्याय वितरण प्रणाली को रहस्यमय बनाने और खुली अदालतों के माध्यम से पहुंच को आगे बढ़ाने का उच्च समय है। न्याय तक पहुंच एक वास्तविक वास्तविकता बन जाएगी, जब वादी और इच्छुक पक्ष न्याय व्यवस्था को प्रत्यक्ष रूप से समझने के लिए मिलेंगे। .

उन्होंने कहा कि कई बार कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग दोधारी तलवार बन सकती है। न्यायाधीशों को सार्वजनिक जांच का दबाव महसूस हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अंतत: एक तनावपूर्ण वातावरण हो सकता है जो न्याय व्यवस्था के लिए अनुकूल नहीं हो सकता है।

रमण ने कहा, एक न्यायाधीश को यह याद रखना चाहिए कि भले ही न्याय लोकप्रिय धारणा के खिलाफ खड़ा हो, उसे संविधान के तहत ली गई शपथ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता से ऐसा करना चाहिए। एक न्यायाधीश को लोकप्रिय राय से प्रभावित नहीं किया जा सकता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.