logo-image

प्रधान न्यायाधीश की युवाओं से अपील, मादक द्रव्यों का सेवन छोड़ें

प्रधान न्यायाधीश की युवाओं से अपील, मादक द्रव्यों का सेवन छोड़ें

Updated on: 19 Dec 2021, 11:55 PM

हैदराबाद:

भारत के प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमण ने रविवार को युवाओं से मादक द्रव्यों के सेवन से खुद को अलग करने का आग्रह किया, क्योंकि एक जीवंत राष्ट्र अपने युवाओं के स्वास्थ्य और ऊर्जा पर निर्भर करता है।

यहां नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के 18वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने नशे के शिकार युवाओं की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा, मैं युवाओं की बढ़ती संख्या के नशे के शिकार होने की खबरों से चिंतित हूं। मैं आज के युवाओं से मादक द्रव्यों के सेवन से खुद को अलग करने का आग्रह करूंगा। आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य आपके हाथों में है।

सीजेआई ने कहा कि छात्रों को सभी सही कारणों के लिए लड़ने की उनकी तत्परता के लिए जाना जाता है, क्योंकि उनके विचार शुद्ध और ईमानदार होते हैं। उन्होंने कहा कि अन्याय पर सवाल उठाने में उन्हें सबसे आगे रहना चाहिए। हमें इन आधारों से उठने वाले कल के लिए नेताओं की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि भारत के संविधान को एक क्रांतिकारी दस्तावेज के रूप में तैयार किया गया था, जिसने अतीत की आकांक्षाओं और भविष्य की अपेक्षाओं के बीच की खाई को पाट दिया।

लेकिन यह तभी पनपेगा, जब युवा नागरिक अपने सिद्धांतों का दृढ़ विश्वास के साथ सम्मान करेंगे। भारत के लोकतांत्रिक गणराज्य का लोकाचार भारत के कल्याणकारी संविधान के प्रति लोगों की प्रतिबद्धता पर आधारित है। इस प्रतिबद्धता को कम उम्र में सामाजिक चेतना पैदा करके पोषित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक महान वकील की पहचान विचारों की स्पष्टता, भाषा पर कमांड और संवाद करने का कौशल है। कानून के एक सफल व्यवसायी को साहित्य, दर्शन, इतिहास, अर्थशास्त्र और देश की राजनीति से भी अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। आखिरकार, कानून का उद्देश्य सच्चाई को उजागर करना और न्याय करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.