logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जेपी नड्डा बने BJP के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष, ऐसा रहा उनका राजनीतिक सफर

जेपी नड्डा को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमित शाह (Amit Shah) का करीबी माना जाता है इसके अलावा 2019 के लोकसभा चुनाव में वो उत्तर प्रदेश के प्रभारी रहें

Updated on: 17 Jun 2019, 11:48 PM

highlights

  • जेपी नड्डा बने बीजेपी के अगले कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष
  • बीजेपी पार्लियामेंट्री बैठक में लिया गया फैसला
  • नई मोदी सरकार के कैबिनेट में शामिल नहीं थे नड्डा

नई दिल्ली:

जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) को भारतीय जनता पार्टी (BJP) का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष (National Executive President) बनाया गया है. सोमवार की शाम को भारतीय जनता पार्टी की संसदीय बोर्ड (BJP Parliament Board Meeting) की मीटिंग में यह फैसला लिया गया. जेपी नड्डा को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमित शाह (Amit Shah) का करीबी माना जाता है इसके अलावा 2019 के लोकसभा चुनाव में वो उत्तर प्रदेश के प्रभारी रहें और इस जिम्मेदारी को उन्होंने बखूबी निभाते हुए 80 में 62 सीटें जीतकर दिलाई. जब चुनाव से पहले यूपी में सपा-बसपा का गठबंधन हुआ था तब किसी को इतनी सीटें आने की उम्मीदें नहीं थी लेकिन नड्डा ने यह कर दिखाया जिसका पुरस्कार पार्टी ने उन्हें सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की पार्लियामेंट्री बैठक में दिया.

ऐसा रहा जेपी नड्डा का प्रारंभिक जीवन
पटना में 1960 में जन्में जगत प्रकाश नड्डा ने बीए की परीक्षा पटना  विश्वविद्यालय  से पास की थी और शुरु से ही वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्  से जुड़े हुये थे. जगत प्रकाश नड्डा अपने युवा काल में जय प्रकाश नारायण आंदोलन से जुड़े और जय प्रकाश  द्वारा चलाये गए विभिन्न आंदोलनों में सक्रियता से भाग लिया. जगत प्रकाश नड्डा ने अपने आगे की शिक्षा हिमाचल विश्वविद्यालय में शुरू की वहां पर उन्होंने LLB का अध्यन किया. 1983-84 जगत प्रकाश नड्डा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में ABVP का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले अध्यक्ष बने.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में ड्राइवर पिटाई मामले में गृहमंत्रालय ने पुलिस कमिश्नर से मांगी रिपोर्ट

जानिए अब तक का जेपी नड्डा की चुनावी यात्रा 
जगत प्रकाश नड्डा साल 1993 में पहली बार हिमाचल प्रदेश की बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर पहली बार चुनाव जीतकर हिमाचल प्रदेश की विधानसभा में पहुंचे थे. इसके बाद साल 1998 और 2007 में भी वो बिलासपुर सदर से विधायक चुने गए. साल 1998 से 2003 तक नड्डा हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री भी रहे. प्रेम प्रकाश धूमल के कार्यकाल में जेपी नड्डा ने साल 2008 से 2010 तक हिमाचल में वन और पर्यावरण, विज्ञान और तकनीकी मंत्री भी बनाए गए थे. साल 2012 में नड्डा हिमाचल से राज्यसभा के लिए चुने गए थे. साल 2014 में एनडीए की प्रचंड जीत के बाद वो पहली मोदी सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बने. जगत प्रकाश नड्डा हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी  के प्रदेश महामंत्री  रहे. जगत प्रकाश नड्डा जम्मू कश्मीर पंजाब हरियाणा छत्तीसगढ़ तेलंगाना केरला राजस्थान महाराष्ट्र सहित अनेक राज्यों के प्रभारी/ चुनाव प्रभारी रहे उन्हें नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह के कार्यकाल में बतौर  राष्ट्रिय महामंत्री कार्य करने का अवसर मिला.

यह भी पढ़ें- जगत प्रकाश नड्डा बने भारतीय जनता पार्टी के नए कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष

ऐसा रहा छात्र संघ अध्यक्ष से बीजेपी अध्यक्ष बनने का सफर
जगत प्रकाश नड्डा ने 70 के दशक में जेपी के आंदोलन से प्रभावित होकर छात्र राजनीति में कदम रखा वो छात्र राजनीति में भी खूब सक्रिय थे. बिहार की राजधानी पटना में रहते हुए जेपी नड्डा ने आरएसएस की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में शामिल हुए. इसके बाद वो 1977-1979 तक पटना यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी परिषद के सेक्रेटरी बने रहे. यहीं से जेपी नड्डा के राजनीतिक सफर की शुरुआत हुई.