logo-image

सहयोगियों के साथ दरार के बीच संयुक्त राष्ट्र की शुरूआत में बाइडन ने अथक कूटनीति का वादा किया

सहयोगियों के साथ दरार के बीच संयुक्त राष्ट्र की शुरूआत में बाइडन ने अथक कूटनीति का वादा किया

Updated on: 22 Sep 2021, 09:20 AM

संयुक्त राष्ट्र:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र में एक भाषण में कहा कि अमेरिका दो दशक के अफगान युद्ध को समाप्त करने के बाद कूटनीति का एक नया अध्याय खोल रहा है।

बाइडन ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने पहले संबोधन में कहा, हमने अफगानिस्तान में 20 साल के संघर्ष को समाप्त कर दिया है और जैसे ही हम अथक युद्ध के इस युग को बंद कर रहे हैं और कूटनीति के एक नए युग की शुरूआत कर रहे हैं।

अमेरिकी सेना ने अगस्त के अंत में बाइडन के आदेश के तहत अफगानिस्तान से अपनी वापसी पूरी कर अमेरिकी इतिहास में सबसे लंबे युद्ध को समाप्त किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिकी सैन्य शक्ति हमारे अंतिम उपाय का उपकरण होनी चाहिए और हर वैश्विक समस्या के जवाब के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हमारी कई बड़ी चिंताओं को हथियारों के बल पर हल या संबोधित नहीं किया जा सकता है। बम और गोलियां कोविड -19 या इसके भविष्य के रूपों से बचाव नहीं कर सकती हैं।

इस महामारी से लड़ने के लिए, हमें विज्ञान और राजनीतिक इच्छाशक्ति के सामूहिक कार्य की आवश्यकता है।

बाइडन ने कहा कि अमेरिका अन्य प्रमुख शक्तियों के साथ कड़ाई से प्रतिस्पर्धा करेगा, जबकि इस बात पर जोर नहीं दिया जा रहा है कि एक नया शीत युद्ध या कठोर गुटों में विभाजित दुनिया की मांग नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका किसी भी राष्ट्र के साथ काम करने के लिए तैयार है जो साझा चुनौतियों के लिए कदम उठाता है और शांतिपूर्ण समाधान का पीछा करता है, भले ही हमारे अन्य क्षेत्रों में तीव्र असहमति हो क्योंकि हम सभी अपनी विफलता के परिणाम भुगतेंगे अगर हम कोविड -19 और जलवायु परिवर्तन या परमाणु प्रसार जैसे स्थायी खतरों जैसे तत्काल खतरों से निपटने के लिए एक साथ नहीं आते हैं।

बाइडन ने कहा कि वाशिंगटन तेहरान के साथ कूटनीतिक रूप से जुड़ा रहेगा और ईरान परमाणु समझौते पर पारस्परिक वापसी की मांग करेगा। कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका गंभीर और निरंतर कूटनीति चाहता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में बाइडन की शुरूआत विवादास्पद विदेश नीति के फैसलों के बाद सहयोगियों के साथ पर्याप्त परामर्श के बिना हुई, जिसमें अफगानिस्तान से अराजक वापसी और ऑस्ट्रेलिया के साथ एक पनडुब्बी सौदे पर फ्रांस के साथ एक राजनयिक दरार शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया, यूके और यूएस के बीच पिछले बुधवार को अनावरण की गई एक नई सुरक्षा साझेदारी के तहत, जिसे ऑकस के रूप में जाना जाता है, ऑस्ट्रेलिया यूएस और यूके तकनीक के साथ परमाणु-संचालित पनडुब्बियों का निर्माण करेगा।

ऑस्ट्रेलिया ने तब घोषणा की कि वह 12 पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों को खरीदने के लिए 2016 में फ्रांस के साथ हुए समझौते को रद्द कर देगा।

बिना किसी नोटिस के अचानक किए गए कदम से नाराज फ्रांस ने शुक्रवार को परामर्श के लिए अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में अपने राजदूतों को वापस बुला लिया।

फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ली ड्रियन ने सोमवार को न्यूयॉर्क में कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच त्रिपक्षीय कदम सहयोगियों के बीच विश्वास के संकट का प्रतिनिधित्व करता है जिसके लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.