logo-image

अमेरिका ने अपने सभी रासायनिक हथियार नष्ट किए: बाइडेन

अमेरिका ने अपने सभी रासायनिक हथियार नष्ट किए: बाइडेन

Updated on: 08 Jul 2023, 08:40 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका ने दावा किया है कि उसने अपने सभी रासायनिक हथियार नष्‍ट कर दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को देश के अंतिम रासायनिक हथियारों के भंडार को नष्ट करने की घोषणा की।

राष्‍ट्रपति ने एक बयान में कहा, 30 से अधिक वर्षों से, अमेरिका ने अपने रासायनिक हथियारों के भंडार को खत्म करने के लिए अथक प्रयास किया है। आज मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हमने उस भंडार में अंतिम गोला-बारूद को सुरक्षित रूप से नष्ट कर दिया है - जिससे हम रासायनिक हथियारों की भयावहता से मुक्त दुनिया के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं।

उन्‍होंने कहा, एक के बाद एक प्रशासनों ने तय किया कि इन हथियारों को फिर कभी विकसित या इस्‍तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, और यह उपलब्धि न केवल रासायनिक हथियार समझौते के तहत हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को पूरा करती है, बल्कि यह पहली बार है कि किसी अंतर्राष्‍ट्रीय इकाई ने सामूहिक विनाश के घोषित हथियारों की पूरी श्रेणी के विनाश को सत्यापित किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने उन हजारों अमेरिकियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया जिन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक इस महान और चुनौतीपूर्ण मिशन के लिए अपना समय और प्रतिभा दी।

बाइडेन ने कहा, मैं शेष देशों को रासायनिक हथियार समझौते में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता रहूंगा ताकि रासायनिक हथियारों पर वैश्विक प्रतिबंध अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि रूस और सीरिया को रासायनिक हथियार समझौते के अनुपालन में लौटना चाहिए और अपने अघोषित कार्यक्रमों की जानकारी देनी चाहिए जिनका उपयोग निर्लज्ज अत्याचार और हमले करने के लिए किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.