logo-image

अयोध्या : नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरफ्तार

अयोध्या : नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरफ्तार

Updated on: 17 Feb 2022, 09:45 AM

लखनऊ:

यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने अयोध्या जिले में एक फर्जी प्रशिक्षण केंद्र से छह लोगों को गिरफ्तार कर नौकरी की भर्ती करने वाले एक रैकेट का पर्दाफाश किया है।

एसटीएफ की विज्ञप्ति के अनुसार गिरफ्तार लोगों की पहचान अयोध्या निवासी राज कपूर सिंह, विशाल प्रजापति, विमल कुमार, नकुल सिंह, लखनऊ निवासी सौरभ सिंह और प्रयागराज निवासी सचिन कुमार श्रीवास्तव के रूप में हुई है।

इसमें आगे कहा गया है कि उन्हें अयोध्या के तरुण थाना क्षेत्र के फतेहपुर कमासिन गांव में उनके ठिकाने से गिरफ्तार किया गया था, जहां उन्होंने नौकरी के इच्छुक लोगों के लिए एक नकली प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया था।

एसटीएफ की टीम ने उनके ठिकाने से 15 फर्जी प्रशिक्षण कार्यक्रम, 12 फर्जी पहचान पत्र और कई अन्य आपत्तिजनक सबूत जब्त किए हैं।

एसटीएफ अधिकारियों ने कहा कि रैकेट के सरगना राज कपूर सिंह और अन्य लोग प्रयागराज और अन्य जिलों में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों से संपर्क करते थे, उन्हें रेलवे, एफसीआई और चिकित्सा विभाग में भर्ती का आश्वासन देते थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने एक दर्जन से अधिक उम्मीदवारों से कई लाख रुपये ठगे हैं।

उन्होंने कहा कि रैकेट के अन्य सदस्य राज कपूर सिंह को सहायक महाप्रबंधक, प्रशिक्षण (एफसीआई या रेलवे) के रूप में नौकरी के इच्छुक लोगों से मिलवाते थे। उन्होंने कहा कि राज कपूर सिंह से मिलने के बाद नौकरी के इच्छुक लोग उनके जाल में फंस गए और उन्हें पैसे दिए।

आरोपी उन्हें फर्जी ट्रेनिंग लेटर भेजते थे और दिल्ली के एक अस्पताल में उनका मेडिकल चेकअप करवाकर अयोध्या में उनके सेल्फ-सेट-अप ट्रेनिंग सेंटर्स में ले जाते थे।

धोखेबाजों द्वारा मांगे गए पांच से दस लाख रुपये के बीच की पूरी राशि का भुगतान करने के बाद उम्मीदवारों को धोखाधड़ी के बारे में पता चला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.