News Nation Logo
Breaking
Banner

छग में 3 साल में उद्योगों में 33 हजार लोगों को मिला रोजगार

छग में 3 साल में उद्योगों में 33 हजार लोगों को मिला रोजगार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Nov 2021, 10:10:01 PM
jobphotohttppixabaycom

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रायपुर:   छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के आए संकट काल के बावजूद बीते तीन साल में औद्योगिक विकास की रफ्तार जारी है। यही कारण है कि इस अवधि में लगभग 33 हजार लोगों को विभिन्न उद्योगों में रोजगार मिला है।

आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, पिछले तीन सालों में ही बड़े, मध्यम, मेगा, माइक्रो तथा छोटे उद्योगों की कुल 1751 इकाईयां स्थापित हुईं हैं। इन औद्योगिक समूहों के द्वारा कुल 19 हजार 550 करोड़ रूपए का पूंजी निवेश किया गया है। जिससे इन इकाईयों में 32 हजार 912 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं।

राज्य में उद्योगों के विकास एवं निवेश का बेहतर महौल तैयार करने के साथ नई औद्योगिक नीति से कृषि और वनोपज आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी गई है। खनिज आधारित उद्योगों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। नई औद्योगिक नीति के तहत अब इस्पात (स्पंज आयरन एण्ड स्टील) क्षेत्र के मेगा, अल्ट्रा प्रोजेक्ट में निवेश हेतु विशेष प्रोत्साहन पैकेज की व्यवस्था की गई है। मेगा निवेश के लिए इस पैकेज में अधिकतम 500 करोड़ रूपए तक निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है। बस्तर संभाग के लिए 1000 करोड़ का निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

राज्य में निवेशकों को छूट और सुविधाएं देने के साथ यह प्रयास जारी है कि आसानी से वे उद्योग स्थापित कर सकें। इसके लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है। औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन के लिए भू-प्रब्याजी में 30 प्रतिशत की कमी की गई है। भू-भाटक में एक प्रतिशत की कमी की गई है। औद्योगिक क्षेत्रों में 10 एकड़ तक आवंटित भूमि की लीज फ्री होल्ड करने के लिए नियम बनाए गए हैं। औद्योगिक भूमि और भवन प्रबंधन नियमों का सरलीकरण किया गया है।

कोरोना संकट काल के लॉकडाउन के दौरान पूरा देश आर्थिक मंदी से प्रभावित रहा ऐसे स्थिति में छत्तीसगढ़ में उद्योग जगत भी अछूता न रहा, इसके बावजूद भी इस अवधि में उद्योग लगे और निवेश भी आया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Nov 2021, 10:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.