logo-image

मप्र में 5 लाख युवाओं को रोजगार का अभियान

मप्र में 5 लाख युवाओं को रोजगार का अभियान

Updated on: 11 Jan 2022, 09:55 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में विवेकानंद जयंती से युवाओं को रोजगार से जेाड़ने के अभियान की शुरूआत हो रही है। राज्य में पांच लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि राज्य के 5 लाख 26 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के महात्वाकांक्षी अभियान का शुभारंभ 12 जनवरी विवेकानंद जयंती पर रोजगार मेलों के साथ होगा। राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रोजगार दिवस पर स्व-रोजगार योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति-पत्रों का वितरण कुशाभाऊ ठाकरे हॉल भोपाल में करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान बालाघाट, नीमच, झाबुआ, रीवा, टीकमगढ़ और ग्वालियर जिले के लाभान्वित युवा हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे।

बताया गया है कि स्वामी विवेकानंद जयंती पर सभी जिला मुख्यालयों पर भी रोजगार मेले लगेंगे, जहां युवाओं को रोजगार के लिए शासन के विभिन्न विभागों और केंद्र शासन की संचालित योजनाओं में हितग्राहियों को ऋण राशि के स्वीकृति-पत्र प्रदान किये जाएंगे। रोजगार मेले में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन और मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में युवाओं को लाभावित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा शुरू की जाने वाली मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का क्रियान्वयन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा किया जाएगा। योजना में प्रदेश के युवाओं को रियायती ब्याज दर पर वित्तीय संस्थानों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य शासन द्वारा गारंटी शुल्क भी वहन किया जाएगा।

एमएसएमई के सचिव पी. नरहरि ने बताया है कि मध्यप्रदेश में स्व-रोजगार की अपार संभावनाओं के ²ष्टिगत विभिन्न विभागों एवं बैंकों के माध्यम से कई स्व-रोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा स्व-रोजगार को प्रोत्साहन देने के लिए महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना प्रारम्भ की गई है, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.