logo-image

दिसंबर में रिटेल, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जबरदस्त हायरिंग देखी गई : रिपोर्ट

दिसंबर में रिटेल, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जबरदस्त हायरिंग देखी गई : रिपोर्ट

Updated on: 07 Jan 2022, 10:10 PM

नई दिल्ली:

त्योहारी तिमाही के कारण यात्रा और आतिथ्य, खुदरा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में 2021 के आखिरी महीने में भारत में नौकरियों में अच्छी वृद्धि देखी गई है।

शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

हालांकि, इस महीने देश में फैले ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ एक बार फिर से इस रिबाउंड में बाधा आने की संभावना थी।

नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स के अनुसार, त्योहारी सीजन व वर्ष के अंत में सभी प्रमुख महानगरों में पिछले साल की तुलना में हायरिंग गतिविधि में तेजी आई है।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा, हालांकि आईटी ने भर्ती में वृद्धि जारी रखी है, लेकिन आतिथ्य और यात्रा, खुदरा और रियल एस्टेट के क्षेत्रों से वापसी देखकर खुशी हो रही है।

पिछले साल दिसंबर की तुलना में शीर्ष मेट्रो शहरों में हायरिंग में वृद्धि देखी गई है। हैदराबाद में प्लस 12 प्रतिशत (वार्षिक) वृद्धि देखी गई है। इसके बाद बेंगलुरु (प्लस 11 प्रतिशत), मुंबई (प्लस 8 प्रतिशत), पुणे (प्लस 4 प्रतिशत) और चेन्नई (प्लस 6 प्रतिशत) का स्थान रहा।

दिल्ली का आंकड़ा इस मामले में सपाट देखने को मिला और कोलकाता में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

गोयल ने आगे कहा, हम देखते हैं कि बहुत सारी प्रतिभाएं अपने कामकाजी शहरों में वापस जा रही हैं, ज्यादातर कंपनियां काम पर लौटने की नीतियों का मसौदा तैयार कर रही हैं। जैसे-जैसे कंपनियां अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा पर जोर देती हैं, कुछ कार्यात्मक क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों की मांग बढ़ती रहेगी।

नौकरी के मामले में उभरते हुए शहरों में, अहमदाबाद (प्लस 21 प्रतिशत) ने सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है।

दिसंबर में नए जॉबर्स और युवा पेशेवरों की भर्ती स्थिर रही क्योंकि फ्रेशर्स और 4-7 साल के अनुभव वाले प्रोफेशनल्स की मांग सपाट रही।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुभव के मामले में 8-12 साल (माइनस 4 फीसदी) और 13-16 साल (माइनस 9 फीसदी) के साथ इस सेगमेंट में पेशेवरों के लिए मांग थोड़ी प्रभावित हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.