logo-image

JNU Election Results: जल्द आएंगे छात्रसंघ चुनाव के नतीजे, सभी चार पदों पर ABVP की लहर

जेएनयू में शुक्रवार को बंपर 73 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इसके बाद आधी रात को तीन बजे से मतगणना आरंभ हो गई.  

Updated on: 24 Mar 2024, 05:55 PM

नई दिल्ली:

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव के परिणामों के रुझान सामने आने लगे हैं. जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष पद के लिए सीधा मुकाबला नक्सली हमले में पिता को खोने वाले दलित व आदिवासी समुदाय के एबीवीपी प्रत्याशी उमेश चंद्र अजमीरा और लेफ्ट पार्टी के धनंजय से है. अजमीरा शुरुआती रुझानों में लगातार अपनी पकड़ बनाए हुए हैं. आपको बता दें कि शुक्रवार को छात्रसंघ चुनाव में 73 फीसदी मतदान हुआ है. लगातार मतगणना जारी है.  रविवार तड़के या दोपहर तक चुनाव के परिणाम सामने आ जाएंगे. जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष पद को लेकर सीधा मुकाबला नक्सली हमले में पिता को खोने वाले दलित और आदिवासी समुदाय के एबीवीपी प्रत्याशी उमेश चंद्र अजमीरा के साथ दलित समुदाय के वामदल गठबंधन के धनंजय से है. वामदल गठबंधन ने 25 वर्ष के बाद दलित चेहरे को अपना उम्मीदवार बनाया है. पीएचडी प्रोग्राम के दोनों शोधार्थियों में एक समानता है कि वे दलित समुदाय से हैं. ये लगातार वोटरों के बीच अपनी पैठ बनाए हुए थे.

आ​धी रात तीन बजे वोटिंग आरंभ हुई

जेएनयू कैंपस में शुक्रवार को आ​धी रात तीन बजे वोटिंग आरंभ हुई. लगातार जारी मतगणना में पहले स्कूल काउंसर के प्रत्याशियों के परिणाम जारी हुए. एबीवीपी ने शनिवार को ये दावा किया है कि नौ में से पांच स्कूल काउंसलर पद पर भगवा ने क्लीन स्वीप किया है. इसके साथ 18  में से 12 काउंसलर सीटों पर भी जीत हासिल की है. हालांकि जेएनयू छात्रसंघ चुनाव समिति की ओर से शनिवार को नतीजों से संबंधित कोई अधिकारिक सूचना नहीं दी गई. जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में वोटर जागरूक होने की वजह से बीते साल की तुलना में मतदान में करीब पांच प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है.

एबीवीपी ने यहां पर किया क्लीन स्वीप

एबीवीपी के अनुसार, स्कूल ऑफ संस्कृत एवं इंडिक स्टडीज के तीनों पद, स्कूल ऑफ नैनो साइंस का एकमात्र पद, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के चारों पद, स्कूल ऑफ कंप्यूटर सिस्टम एंड साइंसेज के सभी पदों पर एबीवीपी ने परचम लहराया है. इसके साथ साइंस सेंटर में एबीवीपी बड़ी संख्या में बढ़त बनाकर रखे हुए हैं. स्कूल ऑफ कंप्यूटर एंड सिस्टम साइंसेज, स्कूल ऑफ कंप्यूटर एंड इंटीग्रेटेड साइंसेज, स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी में बढ़त बनाकर रखी है. 

दोपहर दो बजे तक 195 बैलट्स की काउंटिंग के बाद आया रुझान

प्रेसिडेंट के लिए 

Abhijeet Kumar (INDP)- 19
Afroz Alam (CRJD)- 7
Aradhana Yadav (SCS)- 102
Biswajit Minji (BAPSA)- 124
Dhananjay (Left)- 844
Junaid Raza (NSUI)- 89
Sarthak Nayak (DISHA)- 34
Umesh Chandra Ajmeera (ABVP)- 850
NOTA- 67

वाइस प्रेसिडेंट के लिए 

Ankur Rai (INDP)- 480
Avijit Ghosh (Left)- 756
Deepika Sharma (ABVP)- 707
Mohamed Anas (BAPSA)-  214
NOTA - 75

जनरल सेक्रेटरी के लिए 

Arjun Anand (ABVP) - 973
Fareen Zaidi (NSUI) - 185
Priyanshi Arya (BAPSA, Left Supported) - 882
NOTA - 91

ज्वाइंट सेक्रेटरी 

Govind Dangi (ABVP) - 1026
Mo Sajid (Left) - 802
Rupak Kumar Singh (BAPSA) - 162
NOTA - 163