logo-image

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने देवी दुर्गा की 1,200 साल पुरानी मूर्ति बरामद की

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने देवी दुर्गा की 1,200 साल पुरानी मूर्ति बरामद की

Updated on: 01 Sep 2021, 01:00 AM

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में देवी दुर्गा की 1,200 साल पुरानी एक मूर्ति बरामद की है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

एक विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए बडगाम में पुलिस ने खान साहब इलाके से प्राचीन मूर्ति बरामद की।

पुलिस ने कहा, जम्मू-कश्मीर सरकार के अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के अधिकारियों की एक टीम को बडगाम में बरामद मूर्ति की जांच के लिए बुलाया गया था।

परीक्षा के दौरान, यह पता चला कि बरामद मूर्तिकला लगभग 7वीं -8वीं ईस्वी (लगभग 1,200 वर्ष) की है। मूर्ति 12 गुणा 8 इंच आकार की है, जिसे काले पत्थर में उकेरा गया है, जिसमें देवी दुर्गा सिंह सिंहासन पर विराजमान हैं, साथ में चार परिचारक हैं।

पुलिस ने कहा कि बरामद मूर्ति को सभी कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद पुलिस/नागरिक अधिकारियों की मौजूदगी में ताहिर सलीम खान, एसएसपी बडगाम द्वारा अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के उप निदेशक मुश्ताक अहमद बेग को औपचारिक रूप से सौंप दिया गया।

इस मूर्ति को पहली बार 13 अगस्त को श्रीनगर के पांडथ्रेथन क्षेत्र में झेलम नदी से मजदूरों द्वारा बालू निकालते समय बरामद किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.