logo-image

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने की ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक बस की सवारी

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने की ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक बस की सवारी

Updated on: 19 Dec 2021, 12:05 AM

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक की इलेक्ट्रिक बस की सवारी की, जो इंटर-सिटी और इंट्रा-सिटी परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने के लिए ट्रायल रन पर है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के एजीएम, सेल्स एंड मार्केटिंग, अरुण कुमार ने उपराज्यपाल को बस की प्रणाली, विशेषताओं और तकनीकी पहलुओं के बारे में जानकारी दी।

बयान में कहा गया है कि अरुण कुमार ने उपराज्यपाल को बताया कि ओलेक्ट्रा की के-6 इलेक्ट्रिक बस में 24 लोगों के बैठने की क्षमता है। बस 80 फीसदी चार्ज होने पर एक बार 160 किमी तक चलेगी। बस में जीपीएस, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, एयर कंडीशनर, स्मार्ट टिकटिंग, प्रति सीट दो यूएसबी पोर्ट, इमरजेंसी स्टॉप आदि जैसी कई आधुनिक सुविधाएं हैं।

उपराज्यपाल ने कंपनी के प्रतिनिधियों को बस में यात्रियों का सामान रखने की व्यवस्था पर्याप्त करने का सुझाव दिया। इस दौरान एलजी ने कहा कि सरकार आम लोगों को गुणवत्तापूर्ण परिवहन सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के अभूतपूर्व विस्तार से राजस्व सृजन को बढ़ावा मिलेगा और अन्य रूटों को परिवहन नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।

इलेक्ट्रिक बस अपनी तकनीकी, यांत्रिक स्थिरता और अन्य व्यावहारिक पहलुओं तक पहुंचने के लिए विभिन्न इंटर-सिटी और इंट्रा-सिटी मार्गो पर चल रही है।

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के अध्यक्ष के साथ एक बैठक के दौरान, सिन्हा ने उन्हें श्रीनगर और जम्मू के लिए एक-एक परीक्षण के आधार पर दो इलेक्ट्रिक बसें भेजने के लिए कहा था।

बयान में कहा गया है, परीक्षण के परिणाम के आधार पर, सरकार इंटर-सिटी और शहर के भीतर परिवहन सुविधाओं के लिए भविष्य की कार्रवाई तय करेगी और 150-200 ई-बसों को जल्द ही चरणबद्ध तरीके से परिवहन क्षेत्र में पेश किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.